Gurugram News: रेल यात्रियों को बड़ी राहत, दिल्ली-रेवाड़ी रूट के बीच इस दिन से दौड़ेंगी मेमू ट्रेन, ट्रायल शुरू

Gurugram News: चार साल के लंबे इंतजार के बाद दिल्‍ली-रेवाड़ी रूट पर मेमू ट्रेन का ट्रायल शुरू हो गया है। इस माह के अंत में इसका परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। जिसके बाद इस रूट पर सफर करने में लोगों के 15 से 20 मिनट का समय भी बचेगा।

Gurugram Railway Station
रेवाड़ी रेलवे ट्रैक पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक लोकल ट्रेन 
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली-रेवाड़ी रूट पर मेमू ट्रेन का ट्रायल शुरू
  • इस रूट पर अगले माह से दौड़ेंगी तीन मेमू ट्रेन
  • सफर के समय में होगा 15 से 20 मिनट की बचत

Gurugram News: गुरुग्राम के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। दिल्ली-रेवाड़ी रूट पर सफर करने वाले यात्री जल्‍द ही मेमू (इलेक्ट्रिक लोकल ट्रेन) में सफर का आनंद ले सकेंगे। रेलवे ने रूट पर ट्रेन का ट्रायल शुरू कर दिया है। इस ट्रेन के शुरू होने के बाद गुरुग्राम के अलावा पटौदी के यात्रियों को भी फायदा मिलेगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इस ट्रेन के शुरू होने के बाद दिल्ली से रेवाड़ी के बीच लगने वाले समय में 15 से 20 मिनट की कटौती होगी। अधिकारियों ने बताया कि जुलाई माह में करीब तीन ट्रेन को मेमू ट्रेन में बदलकर इस रूट पर ट्रायल किया जाएगा। इसके बाद माह के अंतिम सप्‍ताह में ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा।

बता दें कि दिल्ली-रेवाड़ी रूट पर इलेक्ट्रिफिकेशन दूसरे रूटों की तुलना में थोड़ा अलग है। इस रूट पर ओवर हेड वायर की ऊंचाई तुलनात्‍मक रूप से ज्यादा है। अधिकारियों के अनुसार भविष्य में इस रूट पर डबल डेकर ट्रेन चलाई जाएंगी, जिसकी वजह से ऊंचाई को ज्‍यादा रखा गया है। इस रूट पर मेमू चलाने की घोषणा रेलवे ने वर्ष 2018 में की थी। हालांकि इसके बाद कुछ विभागीय कारणों और लॉकडाउन के कारण योजना में देरी हुई। रेलवे के ट्रायल में सामने आया कि दिल्ली से बसई तक तारों की ऊंचाई थोड़ा नीचे है। अब इसमें बदलाव किया जाएगा।

यात्रियों को होगा यह बड़ा फायदा

इस मेमू ट्रेन के चलने के बाद इंजन बदलने की समस्या समाप्त हो जाएगी। बिजली चालित होने के कारण यह ट्रेन दोनों तरफ से चलेगी। इससे रेलवे और यात्रियों के समय की बचत होगी। इसके साथ ही इस ट्रेन को चलाने के लिए रेलवे को ज्यादा मैनपावर की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इस नई मेमू ट्रेन की रफ्तार मौजूदा पैसेंजर ट्रेन से ज्यादा होगी। इससे सफर करने में यात्रियों के 15 से 20 मिनट के समय की बचत होगी। गुरुग्राम स्‍टेशन अधीक्षक शंकर लाल मीणा ने बताया कि अभी जो पैसेंजर ट्रेनें चल रही हैं, उनसे दिल्ली से रेवाड़ी तक का सफर तय करने में 2.30 मिनट से लेकर 90 मिनट तक का समय लगता है। रेलवे के अनुसार इस रूट पर चलने वाली तीन टपैसेंजर ट्रेन को मेमू में बदलकर चलाया जाएगा।

अगली खबर