Gurugram Traffic: गुरुग्राम के लोगों को मिलेगी जाम से राहत, नई ट्रैफिक व्यवस्था का फाइनल डिजाइन तैयार

Gurugram Traffic: गुरुगाम को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने के लिए प्रशासन नई ट्रैफिक व्यवस्था पर कार्य कर रहा है। इसका फाइनल डिजाइन तैयार हो गया है। इस नए डिजाइन को ट्रैफिक पुलिस, रोड सेफ्टी विग और जिला प्रशासन द्वारा गठित कमेटी द्वारा सर्वे के आधार पर तैयार किया गया है। इस पर छह फेज में कार्य किया जाएगा।

DC Gurugram
नया ट्रैफिक प्‍लान का प्रेजेंटेशन देखते डीसी   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • गुरुग्राम प्रशासन ने तैयार किया ट्रैफिक के लिए नया डिजाइन
  • इस डिजाइन पर छह फेज में किया जाएगा कार्य, बदलेंगी कई चीजें
  • राजीव चौक के ढांचे में होगा बड़ा बदलाव, फिर नहीं लगेगा यहां जाम

Gurugram Traffic: गुरुग्राम में अब ट्रैफिक जाम पुराने दिनों की बात होने जा रही है, लोगों को जल्‍द ही जाम से राहत मिलने वाली है। गुरुग्राम प्रशासन इस समय नई ट्रैफिक व्यवस्था का फाइनल डिजाइन तैयार करने में जुटा है, जो अब अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है। इस डिजाइन में ट्रैफिक व्यवस्था को पहले से अधिक सुचारु बनाने का प्‍लान बनाया गया है। यह जानकारी उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में हुई एक समीक्षा बैठक में दी गई।

बैठक में सड़क सुरक्षा से जुड़ी संस्था ट्रैक्स के प्रतिनिधियों ने डीसी के समक्ष इस नई ट्रैफिक व्यवस्था का विस्तृत प्रेजेंटेशन दिया। इस नए डिजाइन को ट्रैफिक पुलिस, रोड सेफ्टी विग और जिला प्रशासन द्वारा गठित कमेटी द्वारा सर्वे के आधार पर तैयार किया गया है। बैठक में नगर निगम के जीएमडीए, एनएचएआई के अधिकारियों सहित क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के अधिकारी भी मौजूद रहे।

राजीव चौक के ढांचे में किया जाएगा बदलाव

इस नए ट्रैफिक डिजाइन की जानकारी देते हुए डीसी ने कहा कि, सबसे पहले एनएचएआई द्वारा राजीव चौक के बाहरी ढांचे में बदलाव कर कर्ब स्टोन लगाए जाएंगे। इसके साथ सोहना से जयपुर जाने वाले और मेदांता से सोहना की तरफ जाने वाले ट्रैफिक के लिए एक लेफ्ट लेन भी बनाई जाएगी। वहीं प्‍लान के दूसरे फेज में यात्रियों तथा वाहन चालकों के मार्गदर्शन के लिए सभी प्रमुख जगहों पर साइन बोर्ड की स्थापना की जाएगी।

डीसी ने कहा कि, इस डिजाइन का फेज एक तथा दो पर कार्य एक साथ ही किया जाएगा। वहीं तीसरे फेज में सभी सड़कों पर जेब्रा क्राॅसिंग को पेंट करने के साथ राजीव चौक पर रबर स्ट्रिप भी लगाई जाएंगी। इसी तरह चौथे चरण में धूल को नियंत्रित करने के लिए सड़क के किराने खाली पड़ी जगहों पर टाइल्स बिछाई जाएगी। इस डिजाइन के पांचवे फेज में राजीव चौक के आंतरिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर कार्य किए जाएंगे। साथ ही जीएमडीए द्वारा यहां बस क्यू शेल्टर का निर्माण भी किया जाएगा।

लगेंगे नए ट्रैफिक सिग्नल

डीसी ने बताया कि, इस डिजाइन के सबसे अंतिम फेज में ऐसी जगहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे, जहां इसकी जरूरत है। साथ ही खराब पड़े ट्रैफिक सिग्नल को भी सही किया जाएगा। नई व्यवस्था के तहत जीएमडीए द्वारा सिग्नल लाइटें लगाई जाएंगी। वहीं एनएचएआई द्वारा सवारियों तथा कैब चालकों की सुविधा के लिए पिक एंड ड्राप स्थानों को भी चिन्हित किया जाएगा।

अगली खबर