Gurugram Cyber City : साइबर सिटी में एंटरटेनमेंट पड़ेगा महंगा, मनोरंजन शुल्‍क में हुआ बड़ा बदलाव

Gurugram Cyber City : गुरुग्राम के लोगों को अब एंटरटेनमेंट के लिए अपनी जेब ज्‍यादा ढीली करनी पड़ेगी, क्‍योंकि नगर निगम थियेटर शो, इवेंट, सर्कस, सिनेमा हाउस और डांसिग हाल आदि का लाइसेंस फीस का रेट बढ़ा रहा है। लाइसेंस फीस बढ़ने के बाद एंटरटेनमेंट के लिए यहां आने वाले लोगों को भी अपनी जेब ज्‍यादा ढीली करनी पड़ेगी।

gurugram Municipal Corporation
अब गुरूग्राम नगर निगम बढ़ाएगा एंटरटेनमेंट का शुल्क   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नगर निगम ने रखा एंटरटेनमेंट फीस बढ़ाने का प्रस्‍ताव
  • 19 अप्रैल को निगम सदन की बैठक में लिया जाएगा फैसला
  • अब सीट क्षमता के अनुसार तय होगी एंटरटेनमेंट फीस

Gurugram Cyber City : साइबर सिटी गुरुग्राम में अब एंटरटेनमेंट करना लोगों को महंगा पड़ेगा। क्‍योंकि नगर निगम थियेटर शो, इवेंट, सर्कस, सिनेमा हाउस और डांसिग हाल आदि का लाइसेंस फीस का रेट बढ़ने जा रहा है। लाइसेंस फीस बढ़ने के बाद एंटरटेनमेंट के लिए यहां आने वाले लोगों को भी अपनी जेब ज्‍यादा ढीली करनी पड़ेगी। फीस बढ़ोत्‍तरी को लेकर 19 अप्रैल को होने वाली नगर निगम सदन की बैठक में अंतिम पैसला लिया जाएगा। बता दें कि, एंटरटेनमेंट फीस बढ़ाने के लिए नगर निगम की टैक्स विंग ने लाइसेंस की अलग-अलग श्रेणी के लिए फीस निर्धारित कर दी है।

नगर निगम अधिकारियों का मानना है कि, अब तक एंटरटेनमेंट शुल्‍क बहुत कम लिया जाता था। फिलहाल नगर निगम द्वारा अभी तक इस तरह के लाइसेंस के लिए सिर्फ दो से पांच हजार रुपये शुल्क लिए जा रहे हैं। जबकि शहर के अंदर कई ऐसे इवेंट आयोजित होते हैं, जिसमें टिकट ही पांच हजार से पंद्रह हजार रुपये होते हैं। वहीं कई बार तो किसी खास सेलिब्रिटी का कार्यक्रम होने पर टिकट की कीमत लाखों तक पहुंच जाती है। इस तरह के इवेंट से आयोजक से मोटी कमाई करते थे, लेकिन निगम को काई फायदा नहीं होता था।  

बैठक में रखा जाएगा एजेंडा, बढ़ेगी निगम की आय

निगम अधिकारियों ने बताया कि, एंटरटेनमेंट फीस बढ़ाने का एजेंडा 19 अप्रैल को होने वाली नगर निगम सदन की बैठक में रखा जाएगा। जिसमें मेयर, पार्षदों और निगम अधिकारियों की अगर सहमति बनी तो इस पर स्वीकृति की मुहर लग जाएगी। एंटरटेनमेंट फीस बढ़ने से नगर निगम की आय में भी इजाफा होगा। निगम में प्रापर्टी टैक्स, कई तरह के लाइसेंस और विज्ञापन शुल्क आदि आय का मुख्य जरिया है।

सीटों के आधार पर यह तय होगी फीस

अब गुरुग्राम नगर निगम के अंदर आयोजित होने वाले किसी भी इवेंट का एंटरटेनमेंट फीस कार्यक्रम में सीटों की संख्या के आधार पर तय की जाएगी। नगर निगम की योजना के अनुसार, अब 1200-1500 सीट क्षमता वाले इवेंट के आयोजन पर 75,000 रुपये फीस, 800-1200 की क्षमता पर 60,000, 400-800 की सीट क्षमता पर 40,000 और 1-400 सीट क्षमता वाले एवेंट के आयोजन पर 20,000 रुपये एंटरटेनमेंट फीस ली जाएगी।

अगली खबर