Gurugram News: गुरुग्राम में अब पार्किंग की नो टेंशन, इन 49 जगहों पर बनेगी फ्री वाहन पार्किंग, जानें डिटेल

Gurugram News: गुरुग्राम नगर निगम लोगों की एक बड़ी समस्‍या हल करने जा रहा है। शहर में पार्किंग की समस्‍या से लोगों को निजात दिलाने के लिए निगम अक्‍टूबर माह तक यहां 49 पार्किंग स्‍पेस बनाने का प्‍लान बनाया है। ये सभी पार्किंग वाहन चालकों के लिए पूरी तरह फ्री होंगे।

 vehicle parking
गुरुग्राम नगर निगम बनाएगा शहर में 49 वाहन पार्किंग   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • शहर के अलग-अलग हिस्‍सों में बनेंगी ये सभी 49 पार्किंग
  • इन सभी में मिलेगी लोगों को फ्री वाहन पार्किंग की सुविधा
  • सेक्टर 29 के बाद शुरू होगा फ्री पार्किंग का दूसरा चरण

Gurugram News: गुरुग्राम के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। प्रशासन यहां की एक बड़ी समस्‍या हल करने जा रहा है। अब लोगों को वाहन पार्क करने के लिए पार्किंग की टेंशन नहीं करनी होगी। क्‍योंकि गुरुग्राम नगर निगम शहर की खाली पड़ी सरकारी जगहों पर फ्री पार्किंग बनाने जा रहा है। निगम अधिकारियों के अनुसार शहर में 49 पार्किंग बनाने का प्‍लान तैयार किया गया है। इन सभी में लोगों को फ्री पार्किंग की सुविधा मिलेगी।

बता दें कि गुरुग्राम में वाहन पार्किंग की भारी समस्या है। बाजारों में पार्किंग की सुविधा न होने के कारण लोग सड़कों पर ही वाहन पार्क कर देते हैं, जिससे जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। इस समस्‍या से लोगों को निजात दिलाने के लिए नगर निगम काफी समय से प्‍लानिंग तैयार कर रहा है। अधिकारियों के अनुसार शहर के अंदर निगम की खाली पड़ी जगहों पर ये फ्री पार्किंग बनाई जाएंगी।

सेक्टर 29 की तरह बनेंगे ये सभी फ्री पार्किंग

निगम अधिकारियों ने बताया कि, ये पार्किंग ऐसी जगहों पर बनाई जाएंगी, जहां वाहन खड़ा करने से सड़कों पर जाम कम हो। ये सभी पार्किंग सेक्टर 29 में बने फ्री पार्किंग की तरह ही बनाई जाएंगी। इन पार्किंग को बनाने के लिए सरकारी भवनों, सरकारी गेस्ट हाउस, कम्युनिटी सेंटर्स, पार्कों, श्मशाम घाट और सेक्टर की खाली पड़ी सरकारी जगहों को भी सिलेक्ट किया जाएगा। वहीं, दूसरी तरफ निगम अधिकारियों के मुताबिक जल्‍द ही सेक्टर 29 के बाद फ्री पार्किंग का दूसरा चरण शुरू होगा। यहां पर अब 3 हजार से ज्यादा वाहनों की पार्किंग क्षमता बढ़ाई जाएगी। सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार गुरुग्राम में फिलहाल 10 हजार गाड़ियों के पार्क करने की सुविधा प्रशासन की तरफ से दी जा रही है, जबकि यहां पर डिमांड करीब 50 हजार वाहनों के पार्किंग स्‍पेस की है। अधिकारियों के अनुसार इन सभी 49 पार्किंग को अक्‍टूबर माह तक शुरू कर दिया जाएगा।

अगली खबर