Gurugram News: मोबाइल फोन में करना होगा प्रशिक्षकों को जीपीएस ऑन, वरना झेलनी पड़ सकती है सरकार की कार्रवाई

Gurugram News: सरकार ने गुरुग्राम के खेल केंद्रों और प्रशिक्षकों पर निगरानी रखने के लिए ऐप बनाया है, जिसके जरिए खेल निदेशालय खेल केंद्रों और प्रशिक्षकों पर अपनी नजर रखेगा। बीते कुछ वक्त से खेल निदेशालय को प्रशिक्षकों को लेकर लापरवाही की शिकायतें आ रही थी, जिसको ध्यान में रखते हुए ऐप बनाया गया है।

Gurugram News
प्रशिक्षकों को खेल केंद्र के वक्त करना होगा जीपीएस ऑन (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • खेल केंद्रों और प्रशिक्षकों पर निगरानी रखने के लिए ऐप
  • प्रशिक्षकों को लेकर लापरवाही की शिकायतें
  • सभी को मोबाइल का जीपीएस ऑन रखना होगा

Gurugram News: खेल केंद्रों और प्रशिक्षकों पर अब हरियाणा सरकार की पैनी नजर रहेगी। सरकार ने गुरुग्राम के खेल केंद्रों और प्रशिक्षकों पर निगरानी रखने के लिए ऐप बनाया है, जिसके जरिए खेल निदेशालय खेल केंद्रों और प्रशिक्षकों पर अपनी नजर रखेगा। निदेशालय ने यह फैसला खेल प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों की तरफ से हो रही लापरवाही को देखते हुए लिया है। बीते कुछ वक्त से खेल निदेशालय को प्रशिक्षकों को लेकर लापरवाही की शिकायतों आ रही थी, जिसको ध्यान में रखते हुए ऐप बनाया गया है। 

इस ऐप को प्रशिक्षकों और खेल अधिकारियों को अपने मोबाइल फोन के अंदर इंस्टॉल करना होगा। खेल केंद्रों पर पहुंचने के बाद इन सभी को मोबाइल का जीपीएस ऑन रखना होगा, ताकि खेल निदेशालय को उनकी उपस्थिति का पता चल सके। 

तस्वीर क्लिक करके मुख्यालय को भेजनी होगी

इसके साथ ही सभी प्रशिक्षकों को खेल केंद्रों पर मौजूद खिलाड़ियों के साथ सुबह और शाम के वक्त तस्वीर क्लिक करके मुख्यालय को भेजनी होगी। वहीं अगर प्रशिक्षक ऐप के जरिए खेल केंद्र की तस्वीर नहीं भेजेगा तो मुख्यालय उसे अनुपस्थित मानेगा साथ ही प्रशिक्षक के खिलाफ जांच भी की जाएगी। अनुपस्थित होने की स्थिति में प्रशिक्षक को खेल निदेशालय को जवाब भी देना होगा। ऐप से निगरानी रखने के लिए मुख्यालय ने सभी प्रशिक्षकों को एंड्राइड मोबाइल खरीदने के लिए कहा है।

लापरवाही बरतने की शिकायतें लगातार मुख्यालय को मिली

गौरतलब है कि कुछ वक्त से प्रशिक्षकों की ओर से खेल केंद्रों पर लापरवाही बरतने की शिकायतें लगातार मुख्यालय को मिल रही हैं। शिकायतों में बताया गया है कि कई बार प्रशिक्षक प्रशिक्षण के वक्त पर खेल केंद्र पर नहीं पहुंचते हैं, जिस वजह से खिलाड़ियों की ट्रेनिंग बाधित हो रही है। वहीं लापरवाही करने वाले प्रशिक्षकों पर जिला स्तर पर जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी भी नियमानुसार कार्रवाई नहीं करते हैं। हाल ही में खेल निदेशक पंकज नैन ने हरियाणा के जिला खेल अधिकारियों के साथ एक वीडियो मीटिंग की। इस मीटिंग में उन्होंने स्पष्ट किया है कि जो प्रशिक्षक लापरवाही कर रहे हैं, उसकी रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जाए। प्रशिक्षकों पर कार्रवाई कर सस्पेंड किया जाएगा।

अगली खबर