Gurugram: गुरुग्राम वासियों को खास तोहफा, गुरुगमन सिटी बस अब टैक्सी की तरह बुक करें ऑनलाइन, जानें फायदे

Gurugram News: गुरुग्राम में जीएमसीबीएल ने एक निजी कंपनी के साथ मिलकर नई सुविधा शुरू की है। जिसके तहत अब यात्री गुरुगमन सिटी बस में ऑनलाइन टैक्सी की तरह सीट बुक कर सकेंगे। हालांकि अभी यह सुविधा सिर्फ दो रूट पर शुरू की गई है।

Gurugaman City Bus
सिटी बसों में मिलेगी ऑनलाइन सीट बुकिंग की सुविधा   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जीएमसीबीएल ने एक निजी कंपनी के साथ किया समझौता
  • पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत दो रूट पर मिली सुविधा
  • यात्रियों का रुझान बढ़ने पर सभी रूट पर मिलेगी सुविधा

Gurugram News: गुरुग्राम वासियों के लिए खुशखबरी है। यहां के लोग अब सिटी बस में यात्रा करने के लिए एक निजी कंपनी के एप के माध्‍यम से बस में अपनी मनपसंद सीट बुक कर सकते हैं। दरअसल, गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) ने अपने सभी गुरुगमन सिटी बस में ऑनलाइन टैक्सी की तरह सीट बुक करने की सुविधा शुरू की है। इस संबंध में जीएमसीबीएल व उबर कंपनी के मध्य समझौता हो चुका है। जिसके तहत गुरुवार से लोगों को यह सुविधा मिलने लगी है। अब कोई भी यात्री उबर एप के माध्यम से सिटी बस में अपनी सीट बुक करा सकता है।

जीएमसीबीएल अधिकारियों के अनुसार अभी इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया गया है। इसके पहले चरण में दो रूटों पर चलने वाली गुरुगमन सिटी बसों में उबर एप के माध्यम से सीट बुक कराई जा सकेगी। अगर यह प्रोजेक्ट सफल रहा और यात्रियों का रुझान बढ़ा तो इसे शहर के अन्य सिटी बसों में भी लागू कर दिया जाएगा। बता दें कि जीएमसीबीएल ने इस योजना की घोषणा करीब चार माह पहले की थी, लेकिन समझौता प्रक्रिया में लंबा समय लगने के कारण देरी हुई।  

बसों में टिकट खरीदने के झंझट से मिलेगा छुटकारा

जीएमसीबीएल के डिपो प्रबंधक अरुण शर्मा ने बताया कि अनुसार ट्रैक्सी की तर्ज पर बसों में सीट बुक करने की सुविधा देने का पूरे देश में पहला प्रयास है। लेकिन यह अच्छे विकल्प के तौर पर भविष्य में यात्रियों के लिए बहुत काम आएगा। यात्रियों को ऑनलाइन सीट बुक होने की सुविधा मिलने से बसों में टिकट खरीदने के झंझट से भी छुटकारा मिलेगा। जीएमसीबीएल के चेयरमैन व जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल और उबर इंडिया के हैड ऑफ सेंट्रल ऑपरेशन नितिश भूषण ने वीरवार को इस सुविधा को लॉन्च करते हुए कहा कि आने वाले समय में इस योजना को दूसरे राज्‍य भी अपनाएंगे, क्‍योंकि यह भविष्‍य की सुविधाजनक योजना है।

अगली खबर