Leopard In Gurugram: सावधान गुरुग्राम! डीएलएफ फेज पहुंचा तेंदुआ, फैली दहशत, वन विभाग भी सक्रिय

Leopard In Gurugram: गुरुग्राम के डीएलएफ फेज-पांच के नजदीक तेंदुआ स्‍पॉट किया गया है। इस तेंदुआ को एक राहगीर ने देखा, जिसके बाद वन विभाग को सूचना दी गई। जिसके बाद पहुंची वन विभाग की टीम ने क्षेत्र में जांच की, लेकिन तेंदुआ तब तक जा चुका था। विभाग की तरफ से क्षेत्र के लोगों को अलर्ट किया गया है।

Leopard In Gurugram
गुरुग्राम के डीएलएफ फेज पांच में देखा गया तेंदुआ   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • डीएलएफ फेज-पांच के नजदीक देखा गया तेंदुआ
  • अरावली वन क्षेत्र में रहते हैं 31 तेंदुआ व अन्‍य जीव
  • वन विभाग ने लोगों को किया अलर्ट, इलाके में दहशत

Leopard In Gurugram: अरावली पहाड़ी क्षेत्र के आसपास रहने वाले गुरुग्राम के लोगों को सावधान रहने की जरूरत है, क्‍योंकि एक तेंदुआ जंगल से निकलकर शहरी क्षेत्र के आसपास घूम रहा है। इस तेंदुआ को डीएलएफ फेज-पांच के नजदीक देखा गया है। एक राहगीर के तेंदुआ देखने के बाद इसकी जानकारी डीएलएफ की तरफ से इलाके में तैनात सिक्योरिटी गार्ड को दी। जिसने तुरंत ही पुलिस और वन विभाग को इस बारे में सूचित किया। हालांकि जब तक वन विभाग की टीम छानबीन के लिए वहां पहुंची तेंदुआ गायब हो चुका था। वन विभाग ने इस क्षेत्र के लोगों को सावधान रहने का अलर्ट जारी किया है।

बता दें कि गुरुग्राम में पिछले कुछ सालों से तेंदुओं के रिहायशी इलाकों में पहुंचने के कई मामले सामने आ चुके हैं। गर्मी के मौसम में ये अक्‍सर पानी की तलाश में रिहायशी इलाकों में पहुंच जाते हैं। वहीं, वन विभाग के अनुसार ये शिकार के दौरान रिहायशी इलाकों में पहुंच रहे हैं। इसी माह कुछ दिन पहले फरीदाबाद के एक गांव में भी तेंदुओं को देखा गया था। हालांकि उस समय भी तेंदुआ बगैर किसी को नुकसान पहुंचाये वापस लौट गया था। अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक एमएस मलिक ने बताया कि, डीएलएफ फेज-पांच के नजदीक तेंदुआ देखे जाने की सूचना मिली थी, जिसके बाद टीम ने वहां पहुंच कर छानबीन की, लेकिन टीम को कुछ नहीं मिला। हालांकि क्षेत्र के लोगों को अलर्ट कर दिया गया है।

वर्ष 2017 की जनगणना के अनुसार अरावली में हैं 31 तेंदुए

बता दें कि वन विभाग द्वारा वर्ष 2017 में की गई जनगणना के अनुसार अरावली वन क्षेत्र में 31 तेंदुए रहते हैं। इसके अलावा यहां पर कई अन्‍य जंगली जानवर भी हैं। इसमें सबसे ज्‍यादा गीदड़ 166 और लकड़बग्घा 126 हैं। वन विभाग ने इस साल फिर सें वन जीवों की जनगणना की है, पिछले माह ही जनगणना का काम समाप्‍त हुआ है। इसकी रिपोर्ट अगले महीने तक आने की उम्मीद है। वन अधिकारियों के अनुसार इस क्षेत्र में खनन पर रोक लगने के बाद वन जीवों की संख्‍या में बढ़ोतरी हुई है।

अगली खबर