Gurugram Development: अरावली के इस 40 हेक्‍टेयर क्षेत्र को विकसित किया जाएगा पर्यटन के लिए, यहां बनेगा नगर वन

Gurugram Development: प्रकृति से प्‍यार करने वाले लोगों को जल्‍द ही गुरुग्राम के घाटा गांव में ऐसा पर्यटन स्‍थल मिलने वाला है, जहां वे ताजी हवा में सांस ले सकेंगे। यहां के अरावली पहाड़ी क्षेत्र के 40 एकड़ में नगर वन बनने जा रहा है। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। यहां पर लोगों को प्रकृति के नजदीक रहकर कई तरह की सुविधा मिलेगी।

Forest town on the Aravalli
अरावली पहाड़ी क्षेत्र का दृश्‍य   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • घाटा गांव की अरावली पहाड़ी में बनेगा नगर वन क्षेत्र
  • इस वन क्षेत्र में लोगों को मिलेंगी कई सुख सुविधाएं
  • अगले माह से शुरू हो सकता है इस योजना पर कार्य

Gurugram Development: गुरुग्राम के गांव घाटा में मौजूद अरावली पहाड़ी क्षेत्र में जल्‍द ही लोगों को घूमने फिरने के लिए एक खास पयर्टन स्‍थल मिलने वाला है। यहां पर अरावली क्षेत्र के 40 हेक्टेयर भूमि में नगर वन विकसित किया जाएगा। इसके लिए भूमि की निशानदेही पूरी हो गई है, अगले माह से वन क्षेत्र को विकसित करने का कार्य शुरू हो जाएगा। डेवलपमेंट के लिए चिन्हित की गई भूमि पर अभी कुछ विलायती बबूल के पेड़ हैं। पेड़ों को हटाने के बजाय उनकी छंटाई की जाएगी ताकि झाड़ी की तरह दिखाई न दें। यहां पर अब हरियाली बढ़ाने के लिए वन विभाग की तरफ से कई तरह की वनस्पतियां लगाई जाएंगी।

बता दें कि, केंद्र सरकार ने देश के कुछ शहरों में नगर वन विकसित करने की योजना बनाई है। इस योजना में गुरुग्राम भी शामिल है। गांव घाटा में जहां वन विभाग द्वारा भूमि चिन्हित की गई है, उसकी सबसे पहले चारदीवारी कराई जाएगी, ताकि वन्य जीव या अन्य पशु अंदर प्रवेश न कर सकें। चारदीवारी करने के लिए टेंडर प्रक्रिया अलगे सप्‍ताह शुरू की जाएगी। वहीं चारदीवारी बनने के बाद इसके अंदर 40 एकड़ में नीम, अमलतास, पीपल, बरगद, पिलखन, ढाक, सहित मौसमी फलों के कई पौधे लगाए जाएंगे।

देखने को मिलेंगे खबूसूरत तालाब

योजना की जानकारी देते हुए मुख्य वन संरक्षक वास्वी त्यागी ने बताया कि इस चिन्हित भूमि पर पहले से ही चार प्राकृतिक तालाब मौजूद है। इन तालाबों को अब खूबसूरत व बेहतर बनाया जाएगा। इनकी गहराई बढ़ाने के साथ साफ सफाई भी की जाएगी। साथ ही तालाब के पास पक्षियों के लिए घोसलें भी बनाए जाएंगे। यहां पर ऐसी व्‍यवस्‍था की जाएगी ताकि नगर वन में कभी पानी की कमी न रहे। इन चारों तालाब में अरावली पहाड़ी का पानी जमा होता है।

 बैठने और सैर करने की बेहतर सुविधा

नगर वन घूमने आने वाले लोगों के लिए यहां सैर करने के लिए ट्रैक व जगह-जगह बैठने की भी सुविधा होगी। इसके अलावा जितने भी पौधे लगाए जाएंगे, उनका क्या महत्व है, इस बारे में जानकारी भी नगर वन में उपलब्ध होगी। अधिकारियों के अनुसार इस वन के विकास के साथ यह ध्‍यान रखा जाएगा कि लोगों को यहां आने पर वन का एहसास हो न कि किसी पार्क का। क्‍योंकि इसे विकसित करने का मुख्य उद्देश्य है कि शहर के लोगों को बेहतर माहौल देना।

अगली खबर