Gurugram Water Sewer Connection: गुरुग्राम में बदला सीवर-पानी कनेक्शन लेने का नियम, जान लें पूरा प्रोसेस

Gurugram Water Sewer Connection: गुरुग्राम नगर निगम ने पानी-सीवर के नए कनेक्‍शन लेने की प्रकिया में बड़ा बदलाव किया है। लोगों की परेशानियों को खत्‍म करने के लिए निगमायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने एसओपी लागू कर नए कनेक्‍शन देने की जिम्‍मेदारी एसडीओ को सौंप दी है। अब निगम में तैनात अलग-अलग एसडीओ इससे जुड़ी समस्‍याओं का निवारण करेंगे।

Gurugram Municipal Corporation
गुरुग्राम में पानी-सीवर के नए कनेक्‍शन लेने के नियम में बदलाव (प्रतीकात्मक)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अब एसडीओ देंगे पानी-सीवर के नए कनेक्‍शन
  • निगमायुक्त ने एसओपी लागू कर किया नियम में बदलाव
  • लोगों को अब कनेक्‍शन के लिए नहीं खाने पड़ेंगे दफ्तर के धक्‍के

Gurugram Water Sewer Connection: गुरुग्राम में पानी-सीवर के नए कनेक्‍शन के नियम बदल गए हैं। अब लोगों को कनेक्‍शन लेने के लिए दर-दर की ठोकर नहीं खानी पड़ेगी। लोगों की परेशानी को खत्‍म करने और कनेक्‍शन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए निगमायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने नए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) लागू कर दिए हैं। जिसके बाद अब कार्यकारी अभिंयता की जगह सीधे एसडीओ ही रिहायशी पानी-सीवर के नए कनेक्शन जारी कर सकेगा।

बता दें कि, अभी तक पानी-सीवर के नए कनेक्‍शन देने की जिम्‍मेदारी कार्यकारी अभियंता के पास था, लेकिन यहां से लोगों को समय पर कनेक्‍शन नहीं मिल पा रहा था। इससे परेशान लोग लगातार निमायुक्‍त को शिकायतें भेज रहे थे। जिसके बाद निगमायुक्त ने यह जिम्‍मेदारी कार्यकारी अभियंता से लेकर एसडीओ को सौंप दिया। अब उम्‍मीद की जा रही है कि नए एसओपी लागू होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी और तय समय पर उन्हें पानी- सीवर के नए कनेक्शन मिल सकेंगे।

निगमायुक्त द्वारा जारी एसओपी में कही गई यें बातें

निगमायुक्त द्वारा जारी एसओपी में कहा गया है कि अब पानी व सीवरेज की शिकायतों व बिलों से संबधित सभी मामले सहायक अभियंता मुख्यालय देखेंगे। वहीं औद्योगिक व व्यवसायिक पानी व सीवरेज कनेक्शन अधीक्षण अभियंता द्वारा जारी किए जाएंगे। साथ ही  सहायक अभियंता (मुख्यालय) जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार प्लंबर लाइसेंस जारी करने के साथ उनका नवीनीकरण करेंगे। इसके अलावा पानी और सीवरेज कनेक्शन के लिए सभी आवेदन, बिलों के सुधार के मामलों को एसडीओ (मुख्यालय) द्वारा देखा जाएगा।

प्रतिदिन करीब 60 लोग करते हैं आवेदन

बता दें कि, फरीदाबाद शहर में प्रतिदिन करीब 50 से 60 लोग पानी व सीवरेज के नए कनेक्शन के लिए आवेदन करते हैं। अभी तक स्थिति यह थी कि आवेदन के दो-दो माह बाद भी लोगों को कनेक्‍शन नहीं मिल पा रहा था। इसके लिए लोग निगम कार्यालय में धक्के खाने को मजबूर होते थे। कभी कार्यकारी अभियंता कार्यालय में मौजूद नहीं होते तो कभी किसी बैठक में चले जाते थे। इस कारण उन्हें तय समय पर पानी व सीवरेज के कनेक्शन नहीं मिल पा रहे थे। अब एसडीओ को नियुक्त करने से उनको जल्दी पानी व सीवरेज के कनेक्शन मिल सकेंगे।

अगली खबर