Protest Against Toll Tax: खेड़कीदौला टोल को हटाने के लिए गुरुग्रामवासियों ने निकाला नया रास्ता, शुरू करेंगे डिजिटल कैंपेन

Protest Against Toll Tax: खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर टोल रेट बढ़ने के साथ एक बार फिर से नए गुरुग्राम के लोगों ने विरोध शुरू कर दिया है। लोगों की मांग है कि जब तक इस टोल को शिफ्ट नहीं किया जाता, तब तक हमें टोल में पूरी तरह छूट दी जाए।

Protest Against Toll Tax
खेड़कीदौला टोल प्लाजा से गुजरने के लिए लोगों को देने पड़ते हैं 160 रुपये  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • खेड़कीदौला टोल प्लाजा के विरोध में उतरे सोसाइटी वाले
  • घर से निकलते ही 30 हाजार लोगों को देना पड़ता है टोल
  • लोगों को जोड़ने के लिए बुधवार तक लांच होगा डिजिटल कैंपेंन

Protest Against Toll Tax: खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर बढ़े रेट का विरोध शुरू हो गया है। नए गुरुग्राम की सोसाइटी के लोग बढ़े हुए टोल टैक्स के विरोध में आ गए हैं। विरोध की रणनीति तैयार करने के लिए यूनाइटेड एसोसिएशन ऑफ न्यू गुरुग्राम ने वाटिका इंडिया नेक्स्ट सोसाइटी सेक्टर-82 में 15 सोसाइटी प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

इस बैठक में टोल से प्रभावित अन्य लोगों को भी जोड़ने के लिए मुहिम चलाने का निर्णय लिया गया। इस विरोध कैंपेन में आमजन की भागीदारी को बढ़ाने के लिए वुधवार तक डिजिटल कैंपेन शुरू किया जाएगा। साथ ही केंद्रीय मंत्री, सीएम और जिला प्रशासन को मांगों पत्र सौंपने पर भी सहमति बनी। लोगों की मांग है कि खेड़कीदौला टोल प्लाजा के आस-पास बसे लोगों को टोल टैक्स से छूट दी जाए।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कर चुके हैं टोल को शिफ्ट करने की घोषणा

बता दें कि, खेड़कीदौला टोल प्लाजा का रेट अप्रैल से करीब 15 फीसदी तक बढ़ गया है। जिसके बाद एक बार फिर से द्वारका एक्सप्रेसवे से सटे नए गुरुग्राम के सेक्टरों में रहने वाले लोगों ने खेड़कीदौला टोल प्लाजा को हटाने की मांग शुरू कर दी है। हालही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खेड़कीदौला टोल प्लाजा को यहां से शिफ्ट कर देने की घोषणा की थी, लेकिन इसके विपरीत टोल का रेट बढ़ने से लोगों पर अतिरिक्‍त भार बढ़ गया है।

टोल पार करने के लिए देने पड़ते हैं 160 रुपये

टोल प्लाजा से सटे एक दर्जन से ज्यादा सेक्टरों में बसी 50 से ज्यादा सोसाइटियों के करीब आठ हजार से ज्यादा लोगों को प्रतिदिन इस टोल से होकर आना जाना पड़ता है। स्थानीय लोगों के अनुसार उन्हें घर से निकलते ही इस टोल पर 160 रुपये चुकाने पड़ते हैं। इससे उन्‍हें भारी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की मांग है कि, जब तक टोल शिफ्ट नहीं होता, तब तक उन्हें टोल टैक्स से पूरी तरह छूट दी जाए।

चलाया जाएगा डिजिटल कैंपेन

न्‍यू गुरुग्रामवासियों के इस विरोध में आमजन की भागीदारी बढ़ाने के लिए बुधवार तक डिजिटल कैंपेन लांच किया जाएगा। टोल के पास बसे न्‍यू गुरुग्राम में 75 से अधिक सोसाइटियों में करीब 30 हजार लोग रहते हैं। इन लोगों को इस कैंपेन से जोड़ने के अलावा फ्री पास प्रणाली को जल्द लागू करने पर सभी से राय भी मांगी जाएगी। ताकि सभी न्यू गुरुग्राम के लोगों को राहत मिल सके। बैठक में यह भी फैसला लिया गया है कि यदि जरूरत पड़ी तो लोग आंदोलन करने से भी पीछे नहीं हटेंगे।

अगली खबर