Gurugram GST Fraud: जीएसटी बिल में 15 करोड़ घोटाला मामला, सीजीएसटी आयुक्त समेत तीन अधिकारियों का तबादला

Gurugram GST Fraud: गुरुग्राम में जीएसटी बिलों में किए गए 15 करोड़ के फर्जीवाड़े के मामले में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक बार फिर से सख्‍त कार्रवाई की है। विभाग ने सीजीएसटी के आयुक्त समेत तीन अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है। आयुक्त को यहां से 1500 किलोमीटर दूर सिलीगुड़ी में पोस्टिंग दी गई है।

Gurugram GST fraud
सीजीएसटी आयुक्त समेत तीन अधिकारियों का तबादला  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सीजीएसटी के तीन उच्‍च अधिकारियों का किया तबादला
  • गुरुग्राम सीजीएसटी आयुक्‍त को भेजा गया गुरुग्राम से सीधे सिलीगुड़ी
  • दोनों चार्टेड अकाउंटेंट की जमानत के लिए अब सेशन कोर्ट जाने की तैयारी

Gurugram GST Fraud: गुरुग्राम जीएसटी के बिलों में फर्जीवाड़ा कर सरकार से 15 करोड़ रिफंड मामले में अधिकारियों पर विभागीय कार्रवाई लगातार जारी है। दो दिन पूर्व सीजीएसटी विभाग के दो उच्‍च अधिकारियों के निलंबन के बाद अब एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई की गई है। इस बार सीजीएसटी के आयुक्त समेत तीन अधिकारियों पर गाज गिरी है। इन तीनों अधिकारियों का गुरुग्राम से तबादला कर दिया गया है। यह आदेश केंद्रीय वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी किया गया है। वहीं दूसरी तरफ इस मामले में गिरफ्तार आरोपित दोनों चार्टेड अकाउंटेंट की जमानत याचिका खारिज होने के बाद अब सीए एसोसिएशन सेशन कोर्ट जाने की तैयारी कर रहा है।

बता दें कि इस घोटाले को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के निर्देश पर दो दिन पहले सीजीएसटी के उपायुक्त दिनेश बिश्नोई और अधीक्षक संजीव शर्मा को निलंबित कर दिया गया था। इसके बाद से ही अन्‍य अधिकारियों पर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही थी। अब एक बार फिर से वित्‍त मंत्रालय ने बड़ी कार्रवाई करते हुए तीन अधिकारियों का तबादला कर दिया है। वहीं, चार्टेड अकाउंटेंट की गिरफ्तारी के विरोध में सीए एसोसिएशन का धरना प्रदर्शन सीजीएसटी आयुक्तालय के बाहर अभी भी जारी है।

आयुक्त को भेज दिया 1500 किलोमीटर दूर

बता दें कि, गुरुग्राम में जब से फर्जी बिलों के आधार पर 15 करोड़ रिफंड हासिल करने का माला सामने आया है, तभी से इस फर्जीवाड़े में लिप्‍त आरोपियों पर कार्रवाई जारी है। इस मामले में अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तीन अधिकारियों के तबादले के आदेश जारी कर दिए हैं। गुरुग्राम सीजीएसटी आयुक्तालय की आयुक्त मीनू कुमार का तबादला कर सिलीगुड़ी सीजीएसटी कार्यालय के अपील विभाग में पास्टिंग दी गई है। इन दोनों शहरों के बीच करीब 1500 किलोमीटर की दूरी है। उनके स्थान पर दिल्ली जोन के सीजीएसटी कार्यालय से पाल राजेंद्र लाकरा को आयुक्त बनाया गया है। वहीं सीजीएसटी के अतिरिक्त आयुक्त अभिनव यादव को गुरुग्राम से भुवनेश्वर जोन में भेज दिया गया है। इनकी जगह डीजीएचआरडी से आयुक्त दीपा श्रीवास्तव को गुरुग्राम में आयुक्तालय में लगाया गया है। इसी तरह गुरुग्राम कार्यालय के उपायुक्त अंकित अग्रवाल का लखनऊ जोन में तबादला किया गया है।

अगली खबर