मोटे लोगों में 3 गुना होता है स्वाइन फ्लू के संक्रमण का खतरा

हेल्थ
Updated Sep 14, 2017 | 16:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं तो सावधान हो जाइए, इस वक्त देश में फैले स्वाइन फ्लू से आपको सबसे ज्यादा खतरा हो सकता है। एक अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि मोटे लोगों में स्वाइन फ्लू संक्रमण से प्रभावित होने की संभावना दूसरे लोगों की तुलना में करीब 3 गुना अधिक होती है।

मेडिकल टर्म में कहें तो जिस व्यक्ति का BMI 30 या उससे अधिक होता है, वे अत्यधिक मोटापे की श्रेणी में आते हैं (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: TOI Archives

नई दिल्ली: अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं तो सावधान हो जाइए, इस वक्त देश में फैले स्वाइन फ्लू से आपको सबसे ज्यादा खतरा हो सकता है। एक अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि मोटे लोगों में स्वाइन फ्लू संक्रमण से प्रभावित होने की संभावना दूसरे लोगों की तुलना में करीब 3 गुना अधिक होती है। हैबिलाइट ओबिसिटी ग्रुप के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। स्वाइन फ्लू H1N1 वायरस के कारण मानव श्वसन प्रणाली को प्रभावित करने वाला संक्रमण है जो बड़ी तादाद में लोगों की अपनी चपेट में ले रहा है।

डॉ. कपिल अग्रवाल, वरिष्ठ सलाहकार एवं निदेशक (हैबिलाइट सेंटर फॉर बैरिऐट्रिक ऐंड लेप्रोस्कोपिक सर्जरी) बताते हैं कि मोटापे से ग्रस्त लोगों में आमतौर पर पहले से ही मौजूद स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं जैसे डाइबीटीज, हाई ब्लड प्रेशर और फेफड़ों की बीमारी। इन सभी समस्याओं के कारण मोटे लोगों में स्वाइन फ्लू के संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। अन्य संक्रमणों के कारण फेफड़ों पर अतिरिक्त भार और दबाव के कारण स्वाइन फ्लू के संक्रमण से लड़ना मुश्किल हो जाता है।

मेडिकल टर्म में कहें तो जिस व्यक्ति का BMI 30 या उससे अधिक होता है, वे अत्यधिक मोटापे की श्रेणी में आते हैं। वहीं दूसरी तरफ वह व्यक्ति जिसका BMI 30 से थोड़ा कम होता है, उसे इस संक्रमण का खतरा भी कम होता है। हालांकि वह भी अधिक वजन की श्रेणी में ही आता है। वहीं अत्यधिक मोटापे के शिकार लोगों में जिनका BMI 40 से अधिक होता है, उनमें स्वाइन फ्लू के कारण मौत का भी खतरा अधिक होता है।

यशोदा हॉस्पिटल के जनरल फिजिशियन डॉ. मनीश त्रिपाठी ने बताया कि हालांकि वर्तमान समय में इन्फ्लुएंजा से बचाव के लिए लगने वाले इंजेक्शन ही फ्लू से लोगों की रक्षा करने का सर्वोत्तम उपाय है लेकिन फिर भी यह इंजेक्शन सभी मामलों में प्रभावी साबित नहीं होता।

सामान्य व्यवहार में यह पाया गया है कि मोटापे से ग्रस्त लोगों को इन्फलुएंजा शॉट्स देने के बावजूद उनमें संक्रमण से प्रभावित होने का खतरा पूरी तरह खत्म नहीं हो पाता। उन्हें इन्फ्लुएंजा और फ्लू जैसी बीमारियां काफी हद तक प्रभावित करती हैं। 

डॉ त्रिपाठी ने कहा कि इस तथ्य के पीछे का कारण यह है कि मोटे लोगों की टी-कोशिकाएं ठीक से काम नहीं कर पाती हैं। यही वो कोशिकाएं हैं जो इन्फ्लुएंजा के प्रभाव से सुरक्षा करती हैं। यह बात अलग-अलग अध्ययनों में साबित भी हो चुकी है कि मोटापे से ग्रस्त लोगों में टी कोशिकाएं इन्फ्लुएंजा इंजेक्शन पर विपरीत प्रतिक्रिया देती हैं।

इसलिए मौसमी और महामारी इन्फ्लुएंजा वायरस संक्रमण से बचाव के लिए रोगियों को दवाइयों के अलावा स्वस्थ आहार की आदत, व्यायाम और योग के वैकल्पिक उपचार को अपनाने की सलाह दी जाती है।

अगली खबर