Protein Foods For Breakfast: प्रोटीन का पावरहाउस हैं ये 5 नैचुरल चीजें, ब्रेकफास्ट में जरूर करें शामिल

Protein Foods: मॉर्निंग डाइट में प्रोटीन को सबसे जरूरी चीज है। प्रोटीन ना सिर्फ हमारी मांसपेशियों के लिए जरूरी है होता है, बल्कि हमारी बॉडी के फंक्शन को भी दुरुस्त रखता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुरुषों को दिन में करीब 2,500 कैलोरी और 63 से 188 किलोग्रा प्रोटीन की जरूरत होती है।

 Natural Protein Foods for Breakfast
Natural Protein Foods 
मुख्य बातें
  • प्रोटीन के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें
  • शरीर में प्रोटीन की कमी तेजी से होगी पूरी
  • सेहत को होंगे और भी कई फायदे

Protein Foods For Breakfast: सुबह का नाश्ता यानी ब्रेकफास्ट हमारी डाइट का सबसे जरूरी हिस्सा माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हमारी मॉर्निंग डाइट में प्रोटीन को सबसे जरूरी चीज है। प्रोटीन ना सिर्फ हमारी मांसपेशियों के लिए जरूरी है होता है, बल्कि हमारी बॉडी के फंक्शन को भी दुरुस्त रखता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुरुषों को दिन में करीब 2,500 कैलोरी और 63 से 188 किलोग्रा प्रोटीन की जरूरत होती है। जबकि महिलाओं को प्रतिदिन 2,000 कैलोरी और और 63 से 188 किलोग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

अंडा
 अंडे को प्रोटीन का राजा यूं ही नहीं कहा जाता है। अंडा शरीर में प्रोटीन की कमी को तेजी से पूरा कर सकता है। अंडे में प्रोटीन के अलावा कई प्रकार के विटामिन मिनरल्स, हेल्दी फैट और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।

Also Read: दिलचस्प है इस बार की नेशनल न्यूट्रिशन वीक की थीम, आप भी जानें और करें प्लान

चिकन ब्रेस्ट
 यदि आप अपनी मॉर्निंग डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो चिकन ब्रेस्ट खाना शुरू कर दीजिए। चिकन के बाकी हिस्सो में फैट की मात्रा अधिक होती है। लेकिन चिकन ब्रेस्ट एकमात्र ऐसा हिस्सा होता है, जिसमें सिर्फ प्रोटीन ही प्रोटीन पाया जाता है।

दाल
 दालें भी प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत मानी जाती हैं। अगर आप वेजिटेरियन या वीगन डाइट को फॉलो करते हैं तो निश्चित ही आपकी डाइट में प्रोटीन से भरपूर जीजों की कमी होगी। ऐसे में दाल आपकी प्रोटीन डाइट का सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है।

Also Read: क्या रात में अकसर खुल जाती है आपकी नींद, अगर हां तो जरूर पढ़ें ये खबर

कद्दू के बीज
 कद्दू के बीज भी प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत माने जाते हैं। इनमें प्रोटीन के अलावा आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। आप कद्दे के बूजों को सलाद, ओटमील या यॉगर्ट जैसी चीजों के साथ खा सकते हैं।

सोयाबीन
 शाकाहारी या वीगन डाइट फॉलो करने वालों के लिए  सोयाबीन प्रोटीन का एक अच्छा विकल्प हो सकती है। सोयाबान आपकी प्रोटीन की डेली डाइट की जरूरतों को आसानी से पूरा करती है। आप सब्जी या स्प्राउट के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर