Health Benefits of lemon Leaves: नींबू के पत्ते भी हैं फायदेमंद, त्वचा विकार के साथ सिर दर्द से भी छुटकारा

Lemon leaves Health Benefits in Hindi: नींबू के साथ-साथ नींबू का पत्ता भी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। यहां आप नींबू के अनेकों फायदों के बारे में जान सकते हैं।

Health Benefits of Lemon leaves in Hindi
नींबू की पत्तियों के फायदे (Photo Credit- iStock) 
मुख्य बातें
  • नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है
  • नींबू के पत्ते का सेवन करने से सिर दर्द दूर हो जाता हैं
  • नींबू के पत्ते का रस घबराहट की समस्या कम करता हैं

Health Benefits of lemon leaves: नींबू शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। इन दिनों कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर अक्सर विटामिन सी के तौर पर नींबू का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं। क्या आपको पता है, कि नींबू के साथ-साथ नींबू के पत्ते में भी शरीर को स्वस्थ रखने के तमाम गुण पाए जाते हैं।

जी हां, यदि आप नींबू के पत्ते का रस इस्तेमाल करें, तो आपको बहुत सारी शारीरिक परेशानियों से निजात मिल सकती है। क्या आपको पता है, वह कौन-कौन सी बीमारियां है, जो नींबू के पत्ते का सेवन करने से ठीक हो सकती है। अगर नहीं, तो आइए जाने यहां।

नींबू के पत्ते का सेवन करने का स्वास्थ्य लाभ (Benefits of Lemon leaves in Hindi)

1. सिर दर्द को करें गायब:
आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी होने के कारण शारीरिक और मानसिक तनाव लोगों में काफी रहता हैं। ऐसे में सिर दर्द एक साधारण सी समस्या है। यदि आप इस समस्या से छुटकारा पाने में नींबू के पत्ते का इस्तेमाल करें, तो यह आपके लिए बेहद लाभदायक होता हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नींबू के पत्ते से रस को निकाल कर सूंघे, तो कुछ ही घंटों में आपको सिर दर्द से आराम मिल जाएगा। आपको बता दें, कि इसका रस माइग्रेन की समस्या को भी बहुत ठीक करता है।

2. घबराहट और चिंता में को करें दूर:
विशेषज्ञों के अनुसार नींबू के पत्ते में पोषक तत्व अ के साथ-साथ एंटी एंटीस्पास्मोडिक गुण भी पाए जाते हैं। नींद न आने की समस्या, घबराहट और धड़कन का तेज चलना है जैसी बीमारियों को दूर करने में नींबू के पत्ते का रस मदद करता हैं। यदि आप 10-12 नींबू के पत्ते को पानी में उबालकर बाद में उसे छानकर चाय की तरह पिएं, तो आपकी घबराहट की समस्या दूर होने के साथ-साथ नींद न आने की भी समस्या भी आसानी से दूर हो जाएगी।

3. पेट के कीड़े को करें खत्म:
पेट में कीड़े होने की समस्या एक साधारण सी समस्या है। खासतौर पर यह समस्या बच्चों में काफी देखने को मिलती है। पेट में कीड़े होने के कारण कभी-कभी पेट में  इतनी तेज दर्द होती है, कि हमें डॉक्टर के पास जाने तक की नौबत आ जाती है। ऐसे में यदि आप नींबू के पत्ते को पीसकर उसका जूस रोजाना शहद के साथ मिलाकर पिएं, तो आपके पेट के कीड़े तो खत्म हो ही जाएंगे साथ ही साथ पेट की बहुत सारी परेशानियां भी बहुत हद तक दूर हो जाएगी।

4. त्वचा की समस्या को करें दूर:
नींबू में विटामिन सी अधिक होने के कारण यह त्वचा की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। आपको बता दें, एक हेल्थी त्वचा होने के लिए शरीर में विटामिन सी का होना बेहद आवश्यक होता है। विटामिन सी हमारे स्किन को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। यदि आप नींबू के पत्ते के रस को पीसकर चेहरे पर लगाएं, तो इससे आपके चेहरे पर होने वाले मुंहासे, रिंकल्स, पिंपल्स चुटकियों में गायब हो सकती है।

5. वजन को करें कंट्रोल:
बदलती खानपान की वजह से आजकल मोटापे की समस्या एक साधारण सी समस्या बनकर रह गई है। ऐसे में अधिक मोटापे की वजह से अनेकों तरह की बीमारियां उत्पन्न हो जाती है। यदि आप नींबू के पत्ते का रस को गुनगुने पानी में डालकर शहद के साथ मिलाकर रोजाना पिएं, तो इससे आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होगी और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

अगली खबर