Banana In Monsoon: बरसात में केला खाना फायदेमंद या नुकसानदायक? जानें यहां

Banana Benefits In Monsoon: केला शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। केले में कई तरह के प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन पाए जाते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि बरसात में केला खाना नुकसानदायक होता है। इसके पीछे कई कारण हैं।

banana side effect
banana  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • केले में पाए जाने वाले विटामिन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं
  • इसके अलावा केला यूनिटी को बूस्ट भी करता है
  • कुछ लोग केले को हमेशा अपनी डाइट में शामिल करते हैं

Disadvantages Of Banana In Monsoon: केला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। केले में पाए जाने वाले विटामिन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इसके अलावा केला यूनिटी को बूस्ट भी करता है। कुछ लोग केले को हमेशा अपनी डाइट में शामिल करते हैं। केले में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इसे खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है, लेकिन कुछ लोगों में यह कंफ्यूजन रहती है कि बरसात के मौसम में केला खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए, तो आइए जानते हैं बरसात के मौसम में केले के फायदे और नुकसान के बारे में..

Also Read- Giloy for Uric Acid: यूरिक एसिड में फायदेमंद है गिलोय, इस तरह करें सेवन, जानें काढ़ा बनाने की विधि

ये लोग न करें बरसात में केले का सेवन

कुछ लोगों का मानना है कि बरसात के दिनों में केला खाने से सर्दी जुखाम और अस्थमा जैसी बीमारियां बढ़ सकती हैं। आयुर्वेद के अनुसार बरसात में अकेला खाने से खांसी और जुखाम हो सकता है। खांसी जुखाम व अस्थमा की शिकायत में बरसात के मौसम में केला खाने से बचना चाहिए।

बरसात में केले के फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो बरसात के मौसम में केले का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं। केले में पोटेशियम होता है, जो कमजोरी दूर कर तुरंत एनर्जी देता है। बरसात के मौसम में पित्त दोष और वायु दोष बढ़ जाता है और इन दोषों को दूर करने के लिए अकेला सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बरसात में केला खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी पेट की परेशानियां, एसिडिटी और गैस से राहत मिलती है। पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके साथ ही डायरिया के लक्षण भी कम होते हैं।

Also Read- Monkeypox: मंकीपॉक्स वायरस क्या है, कितना खतरनाक है, कैसे फैलता है और क्या है इलाज? जानिए डॉ अंशुमान कुमार से

वजन भी रहता है कंट्रोल

केले में फाइबर की काफी मात्रा होती है। साथ ही केले में स्टार्च भी पाया जाता है। केले में लगभग 100 कैलोरीज पाई जाती हैं।सुबह नाश्ते में केले को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। केला खाने से देर तक पेट भरा रहता है। यह वजन कम करने में काफी फायदेमंद होता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
 

अगली खबर