AC Side Effects: क्या आपको भी है रातभर AC की हवा में सोने की आदत? तो जानें इससे होने वाले नुकसान

AC Side Effects : गर्मी में कई लोग लगातार लंबे समय तक एसी की हवा में रहना पसंद करते हैं। इससे आपको गर्मी से राहत मिल जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपको शरीर को नुकसान हो सकता है? जानें एसी से होने वाली परेशानियों के बारे में।

AC Side Effects
AC Side Effects in Hindi 
मुख्य बातें
  • एसी में सोने से स्किन हो सकती है ड्राई
  • लंबे समय तक एसी में रहने से हो सकती है सर्दी जुकाम की परेशानी
  • एसी के कारण शरीर में हो सकता है दर्द

AC Side Effects For Health : गर्मी काफी ज्यादा बढ़ रही है। अप्रैल से लेकर जून तक के महीने में काफी ज्यादा गर्मी लगती है। गर्मी से राहत पाने के लिए हम में से कई लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। कुछ लोग घर में कूलर लगाते हैं, तो वहीं कुछ लोग एसी की ठंडी हवा खाना पसंद करते हैं। एसी की ठंडी हवा गर्मी से राहत दिलाने में काफी असरदार होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रातभर एसी की हवा खाने से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है? जी हां, अगर आप रातभर एसी की हवा खा रहे हैं, तो इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे- शरीर में दर्द, सांस लेने में परेशानी, स्किन की ड्राईनेस इत्यादि हो सकती हैं। इसलिए हमेशा सीमित मात्रा में ही एसी की हवा में रहें।

ये भी पढ़ें: गाय और भैंस के घी के बीच क्या है अंतर? जानें दोनों में से कौन सा घी है सेहत के लिए फायदेमंद

रातभर एसी की हवा खाने के नुकसान

स्किन हो सकती है ड्राई - अगर आपको एयर कंडीशनर की हवा काफी अच्छी लगती है और आप रातभर इस हवा में रहकर सोना पसंद करते हैं, तो आपको अपनी स्किन के साथ समझौता करना पड़ेगा। जी हां, अगर आप लंबे समय तक एसी की हवा में रहते हैं, तो यह आपकी स्किन की नमी को सोख सकता है। ऐसे में आपकी स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो सकती है। इसलिए अगर आप स्किन पर ग्लो बनाए रखना चाहते हैं, तो एसी की हवा में लंबे समय तक न रहें।

सर्दी जुकाम की परेशानी - बढ़ती गर्मी से राहत पाने के लिए हम में से कई लोग एसी के कमरे में बंद रहना चाहते हैं। लेकिन आपकी इस आदत से भले ही आपको गर्मी से राहत मिल जाए, लेकिन इससे जुकाम और सर्दी जैसी परेशानी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि रात में कुछ ही घंटों तक एसी चलाएं।

ये भी पढ़ें: हल्दी वाला दूध ही नहीं हल्दी का पानी भी है सेहत के लिए फायदेमंद, रोजाना करें इस्तेमाल

शरीर में दर्द - अगर आप लंबे समय तक एसी में रहना पसंद करते हैं, तो इससे आपके शरीर में काफी ज्यादा दर्द हो सकता है। रातभर एसी के कमरे में सोने की वजह से कई लोग कमर दर्द, पीठ दर्द जैसी परेशानी से जूझते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर