अजमेर की बेटी डॉक्टर छवि जैन ने अमेरिका की रिसर्च टीम के साथ मिलकर ब्रेस्ट कैंसर की वैक्सीन बनाई [VIDEO]

ट्रिपल नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के इलाज को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है, अमेरिका में ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए वैक्सीन तैयार करने वाली  टीम में अजमेर की बेटी डॉक्टर छवि जैन भी शामिल रहीं हैं।

dr chhavi jain made breast cancer vaccine
अजमेर की बेटी ने किया कमाल, ब्रेस्ट कैंसर की वैक्सीन बनाई 

भारत की बेटियां देश से लेकर विदेशों में नाम कमा रही हैं, इसी कड़ी में एक और नाम जुड़ गया है डॉक्टर छवि जैन (Dr.Chhavi Jain) का जिन्होने अमेरिका की रिसर्च टीम के साथ मिलकर महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर की वैक्सीन तैयार की है, इस वैक्सीन का अमेरिका में जानवरों पर ट्रायल सफल रहा है। अब ये वैक्सीन महिलाओं पर क्लीनिकल ट्रायल के रूप में शुरू की जाएगी। 

डॉक्टर छवि अभी अमेरिका के लर्निंग इंस्टीट्यूट क्लीवलैंड क्लीनिक में साइंटिस्ट हैं। वैक्सीन के इस सफल ट्रायल से महिलाओं में होने वाले लाइलाज ब्रेस्ट कैंसर के इलाज की उम्मीद जागी है। 

क्लिनिकल ट्रायल के पहले चरण में ट्रिपल नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर से प्रभावित 18-24 साल की महिलाओं में दो हफ्ते के अंतर से तीन डोज दी जाएंगी बताया जा रहा है कि यह वैक्सीन अल्फा लेक्टलब्यूमिन नामक ब्रेस्ट कैंसर प्रोटीन पर प्रहार करती है।

अजमेर की रहने वाली डॉक्टर छवि जैन के माता पिता भी डॉक्टर हैं अजमेर के जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में पिता शिशु रोग विशेषज्ञ हैं तो वहीं माता डॉक्टर नीना जैन भी इसी अस्पताल में हैं।

अगली खबर