Alia Bhatt Health tips : आलिया भट्ट ने छोड़ द‍िया चाय और कॉफी पीना, क्‍या आपको भी करना चाह‍िए परहेज

बॉलीवुड एक्ट्रेसेज हों या कोई जानी-मानी हस्ती, बहुत से लोग चाय और कॉफी का सेवन नहीं करते हैं क्योंकि वह हमारी त्वचा के लिए हानिकारक साबित होते हैं।

Alia bhatt, alia bhatt skin care, alia bhatt skin care routine, alia bhatt skin care routine in Hindi, why not to drink coffee, why not to drink tea, disadvantages of drinking coffee, disadvantages of drinking tea, chai kyon Nahin pini chahie, आलिया भट्ट
Alia Bhatt healthy habits 
मुख्य बातें
  • आलिया भट्ट नहीं करती हैं चाय और कॉफी का सेवन, इनके बजाय अपनाती हैं हेल्दी ड्रिंक
  • चाय और कॉफी के रोजाना सेवन से त्वचा को पहुंचते हैं कई नुकसान
  • एक्ने और पिंपल जैसी समस्याओं को बढ़ावा देता है चाय और कॉफी का सेवन

अच्छा दिखने के लिए और कॉन्फिडेंट फील करने के लिए एक हेल्‍दी त्वचा होना बहुत जरूरी होता है। बहुत से लोग अपनी त्वचा का ध्यान रखते हुए कई ऐसी चीजों का सेवन नहीं करते हैं या उन गलत आदतों को छोड़ देते हैं जो उनकी त्वचा के लिए बुरी साबित हो सकती हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेसेज, मॉडल्स या पॉपुलर सेलिब्रिटीज अपनी त्वचा का खासा ध्यान रखते हैं ताकि उनकी त्वचा हर समय हेल्दी और फ्रेश दिख सके। इन्हीं में से एक आलिया भट्ट हैं जो अपनी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देती हैं और चाय और कॉफी का परहेज करती हैं। उनका मानना है कि ग्लोइंग, हाइड्रेटेड और बेदाग त्वचा के लिए चाय और कॉफी नहीं पीना चाहिए और इनकी जगह हेल्दी ड्रिंक का सेवन करना चाहिए। 

यहां जानिए क्यों आलिया भट्ट ने छोड़ दिया चाय और कॉफी का सेवन और क्यों है इनका सेवन त्वचा के लिए हानिकारक। 

आखिर क्यों आलिया भट्ट ने छोड़ दिया कॉफी और चाय का सेवन?

आलिया भट्ट ने इस बात को अपने फैंस के साथ साझा किया है कि हेल्दी रूटीन और हेल्दी डाइट के लिए उन्होंने चाय और कॉफी का सेवन करना छोड़ दिया है। इससे वह हेल्दी रहती हैं साथ में उनकी त्वचा भी ग्लो करती है। कॉफी को उन्होंने अपने रूटीन में शुमार नहीं किया है लेकिन अपने मूड के अनुसार वह कभी-कबार कॉफी का सेवन कर लेती हैं। 

यहां जानिए, कॉफी और चाय क्यों है हमारी त्वचा के लिए हानिकारक?

कई शोध के अनुसार है पता चला है कि कॉफी और चाय के अंदर कैफीन नाम का एक पदार्थ मौजूद होता है जो हमारी त्वचा के लिए खराब माना जाता है। कैफीन का उपयोग जरूरत से ज्यादा करने पर त्वचा में निखार धीरे-धीरे कम होने लगता है।

एक्ने की होती है समस्या

डॉक्टर्स यह सलाह देते हैं कि जिन महिलाओं को एक्ने की समस्या होती है उन्हें चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उनकी समस्या और बढ़ सकती है।

स्ट्रेस हारमोंस में होती है वृद्धि

जानकारों का मानना है कि, चाय और कॉफी के सेवन से शरीर के अंदर स्ट्रेस हार्मोन बढ़ने लगते हैं जिसकी वजह से लोग तनावग्रस्त हो जाते हैं। तनाव का हमारी त्वचा पर सीधा प्रभाव पड़ता है जिससे त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंच सकते हैं। डार्क सर्कल्स की समस्या इन में से एक है।

बढ़ जाती है पिंपल की परेशानी

कई रिपोर्ट के अनुसार, चाय और कॉफी के सेवन से शरीर के अंदर कॉर्टिसोल नाम का हार्मोन बढ़ने लगता है जिससे त्वचा के अंदर सीबम की मात्रा भी बढ़ने लगती है। सीबम के बढ़ने से एक्ने, पिंपल और डल स्किन जैसी समस्या देखी जाती हैं। 

कॉफी पीने की जगह त्वचा के लिए इस तरह कीजिए इस्तेमाल

कॉफी का फेस मास्क चेहरे पर लगाने से निखार आता है और त्वचा हेल्दी रहती है। इसीलिए कॉफी का सेवन करने से अच्छा कॉफी का फेस मास्क माना जाता है। 
 

अगली खबर