Health benefits of almonds: रोज सुबह खाली पेट खाएं 4 बादाम, जड़ से खत्‍म हो जाएंगे ये 5 रोग 

हेल्थ
Updated Aug 01, 2018 | 21:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Health benefits of almonds: बादाम में ढेर सारे पौष्‍टिक तत्‍व पाए जाते हैं जिससे शरीर के कई रोगों से मुक्‍ति मिलती है। रोज सुबह खाली पेट बादाम खाने से आपको ये फायदे मिल सकते हैं। 

Health benefits of almonds
Health benefits of almonds  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्‍ली: सूखे मेवों में बादाम का नाम सबसे ऊपर आता है। कहते हैं रोज सुबह खाली पेट दो-तीन बादाम खाने से शरीर के हर रोग दूर होते हैं। यहां तक कि बादाम खाने से दिमाग भी बहुत तेज होता है। बादाम में ढेर सारा पौष्‍टिक तत्‍व पाया जाता है। इसमें प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। 

यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए तो अच्‍छा होता ही है साथ में हमारी स्‍किन और बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। वे लोग जो जिम में वर्कआउट करते हैं उन्‍हें रोज मुठ्ठीभर बादाम खाने से ताकत मिलती है और मासपेशियों में प्रोटीन की पूर्ती होती है। 

वे लोग जिनका शरीर कमजोर है उन्‍हें रोज सुबह बादाम पीसकर और उसे दूध में डालकर पीना चाहिए। आइये जानते हैं बादाम किन-किन रोगों से मुक्‍ति दिलाने में मदद करता है... 

Also read: बिना डाइटिंग और जिम जाए 15 दिन में 5 किलो तक वजन घटाएगा यह जूस, पढ़ें रेसिपी

रोज सुबह खाली पेट खाएं 4 बादाम, खत्‍म हो जाएंगे ये रोग 

मोटापा घटाने में मददगार 
यदि आप रोज सुबह भीगे हुए बादाम खाएंगे तो आपकी चर्बी तेजी से घटेगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें मौजूदा मोनोसेच्युरेटेड फैट आपकी भूख को रोकने और पेट को लंबे समय तक भरे रहने का एहसास दिलाता है। 

दिल को बनाए सेहतमंद
यह अपके हार्ट के लिए भी बेहद अच्‍छा होता है। यह बात शोधों में भी सामने आयी है कि बादाम का सेवन करने वालों को हृदयाघात का खतरा 50 फीसदी तक कम होता है।  

ब्‍लड प्रेशर में सुधार 
इसमें ढेर सारी मात्रा में पौटेशियम और सोडियम पाया जाता है। इससे हमारे शरीर में रक्‍त संचार का संचालन बना रहता है। रंक्‍स संचार ठीक रहने से शरीर में ऑक्‍सीजन सही तरह से पहुंचती है। 

कब्‍ज से बचाव 
इसके सेवन से कब्‍ज तथा कॉलन कैंसर से बचाव होता है। कब्‍ज से छुटकारा पाने के लिए रोज सुबह खाली पेट 4 से 5 बादाम खाने चाहिए और साथ ही ढेर सारा पानी पीते रहना चाहिए। 

Also read: भूख से Sex पावर बढ़ाने तक... पीपल के पेड़ में हैं बड़े-बड़े गुण


 


मधुमेह नियंत्रित रहता है 
इसे खाने से मधुमेह नियंत्रित रहता है। इसमें फैट, विटामिन, फाइबर और प्रोटीन पाए जाते हैं जो टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। रोजाना एक औंस बादाम खाने से लाभ मिलता है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर