Disadvantages of Pillows: सोते समय न लगाएं तकिया, गर्दन-कमर दर्द से मिलेगी राहत

Disadvantages of Pillows: तकिया लेकर सोना आपको कई तरह की समस्याओं से ग्रसित कर सकता है। ऐसे में बिना तकिए के सोना शुरू कर दें, इससे नींद अच्छी आएगी, साथ ही आपकी रीढ़, कमर और गर्दन के दर्द से भी राहत मिलेगी। 

Disadvantages of Pillows
Some Disadvantages of Pillows 
मुख्य बातें
  • गर्दन और कमर दर्द से मिलेगी राहत
  • बिना तकिए के सोने से पोस्चर में होगा सुधार
  • तकिये का इस्तेमाल न करने से अनिद्रा की समस्या भी होगी दूर

Disadvantages of Pillows: कुछ लोगों को आदत होती है कि वो सोते समय तकिया लगाकर ही सोते हैं। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि तकिया लगाकप सोना नुकसानदायक होता है, तो कुछ कहते हैं कि तकिया लगाकर सोने से फायदे मिलते हैं। हालांकि, तकिया लगाकर सोने से आपको फायदे मिलेंगे या फिर नुकसान, ये आपकी सोने की पोजिशन पर निर्भर करता है। यदि आप पीठ के बल सोते हैं, या एक साइड सोते हैं, तो आपके लिए तकिये की इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। वहीं, पेट के बल सोने वाले लोगों को तकिया नहीं लगाने की सलाह दी जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं तकिया न लगाकर सोने के अनोखे फायदों के बारे में, आइए जानते हैं-

​गर्दन और कमर दर्द से राहत

पेट के बल सोने वालों को तकिया नहीं लेना चाहिए, इससे गर्दन और कमर दर्द से राहत मिलती है। दरअसल, बिना तकिए के रीढ़ की हड्डी को रिलैक्स मिलता है, जिससे दिनभर होने वाले कमर दर्द से राहत मिलती है।

Also read: Reasons for Weight Gain: वर्कआउट के साथ साथ न करें इन चीजों सेवन, घटने के बजाय बढ़ जाएगा वजन

झुर्रियां नहीं होती है

कई स्टडी से ये साफ हुआ है कि तकिया लगाकर सोने से त्वचा पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। खासकर उन लोगों में, जो पेट के बल सोते हैं। ऐसे में समय के साथ ही उनके चेहरे पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। ऐसे में बिना तकिए के सोना आपके लिए फायदेमंद होगा।

Also read: Thyroid in Children: आज कल बच्चों में बढ़ रही है थाइरॉइड की समस्या, जानें क्या है वजह

​​शरीर का पोस्चर रहेगा सही 

यदि आप लंबे समय से तकिया लगाकर सोते हैं, तो इससे आपकी रीढ़ और गर्दन के नीचे एक कर्व हो जाता है, जो धीरे-धीरे स्थायी होने लगता है। ऐसे में आपका पोस्चर भी बिगड़ सकता है। इसके लिए आप तकिए का इस्तेमाल न करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर