Bamboo rice for Men : पुरुषों की इन परेशानियों को दूर करे बांस का चावल, रोजाना करें इसका सेवन

Bamboo rice for Men: पुरुषों के लिए बांस के चावल खाना काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे इनफर्टिलिटी की परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही शरीर की अन्य परेशानियों से भी राहत मिल सकती है।

bamboo rice for men
bamboo rice for men 
मुख्य बातें
  • इनफर्टिलिटी की समस्या दूर करे बांस का चावल
  • बांस के चावल से डायबिटीज होगी कंट्रोल
  • स्पर्म काउंट बढ़ाए बांस के चावल

Bamboo rice for Men : चावल भारतीय भोजन का अहम हिस्सा हैं। भारत में चावल की हजारों वैरायटी पाई जाती हैं। इनमें बांस का चावल भी शामिल है। शायद आप में से कई लोग इस चावल से अंजान हों, क्योंकि इसका उत्पादन सैकड़ों सालों में सिर्फ एक बार होता है। बांस के चावल से सेहत को कई फायदे होते हैं। इसके सेवन से शरीर की कई परेशानी दूर हो सकती हैं। खासतौर पर पुरुषों के लिए बांस का चावल काफी गुणकारी माना जाता है। ऐसे में अगर पुरुष नियमित रूप से बांस का चावल अपने आहार में शामिल करते हैं, तो उनकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं।  

पढ़ें- गर्मी में रोजाना खाएं भीगे हुए मुनक्के, शरीर की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

पुरुषों के लिए बांस के चावल के फायदे

फर्टिलिटी में करे सुधार

माना जाता है कि बांस का चावल खाने से पुरुषों की इनफर्टिलिटी की परेशानी दूर की जा सकती है। दरअसल, बांस में गेहूं से कई गुना अधिक फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जिसके सेवन से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल सकते हैं। अगर आप इसे संतुलित रूप में अपनी जीवनशैली में शामिल करते हैं, तो इससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बेहतर किया जा सकता है। बांस का चावल खाने से पुरुषों में लो स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है। कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि बांस का चावल पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बेहतर कर सकता है।

डायबिटीज की परेशानी दूर करे

बांस का चावल खाने से डायबिटीज की परेशानी दूर हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही बांस के चावल को अपने आहार में शामिल करें।

मूड को करे बेहतर

बांस का चावल खाने से पुरुषों के मूड को बेहतर किया जा सकता है। दरअसल, इस चावल के सेवन से आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं, जो आपके मूड को बेहतर करने में प्रभावी हो सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर