Home Remedies: फैट लॉस के लिए बेस्ट है अदरक-नींबू का ये ड्रिंक, कम समय में घटा देता है पेट की चर्बी

हेल्थ
Updated Mar 23, 2019 | 01:25 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Health Benefit of lemon-ginger :अगर आपको अपने पेट की चर्बी को कम करने के साथ वेट लॉस प्रोग्राम को स्पीड देना हैं तो आपके लिए अदरक-नींबू से बेस्ट कुछ नहीं...

 Benefit of lemon-ginger juice
Benefit of lemon-ginger juice 

Health benefit of lemon-ginger juice : फैट कम करने के लिए अदरक-नींबू का पानी पीना बेस्ट ऑप्शन है।  नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी टमी के फैट को कम करने का काम करता है और जब ये अदरक के साथ मिल जाता है तो इसकी फैट लॉस की शक्ति और बढ़ जाती है। अदरक और नींबू को जब ड्रिंक की तरह लिया जाता है तो इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स को हमारा शरीर बेहतर तरीके से अब्सोर्ब करता है।

नींबू में विटामिन सी, बी6, पॉलीफेनॉल, टेरपीन,नैरिंगिन, हिस्पेरिडिन, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर तो अदरक में आवश्यक ऑयल, बिसाबोलिन, जिंजरोल जैसे न्यूट्रीएंट पाए जाते हैं। इन न्यूट्रीएंट्स से वेट लॉस के साथ कई और फायदे भी हैं। तो आइए आज अदरक-नींबू के ड्रिंक को बनाने के साथ इसके फायदे भी जाने।

वजन कम करना: अदरक और नींबू दोनों ही वजन घटाने के लिए सबसे बेहतर नेचुरल घरेलू तरीके हैं। एक रिसर्च में पाया गया है कि जो पुरुष नाश्ता खाने के बाद अदरक का पानी पीते हैं उनमें सेटिस्टफेक्शन लेवल अधिक होता है। इससे इससे लोगों को वजन कम करने में मदद मिलता है। वहीं नींबू में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट मोटापा कम करने का काम करता है।

जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित 2005 में चूहों पर ये प्रयोग सफल पाया गया था। नींबू के रस में विटामिन सी आपके शरीर को अधिक वसा जलाने में मदद कर सकता है। खासकर तब और जब आप एक्सरसाइज भी करते हों। पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करने से वर्कआउट के दौरान शरीर में वसा जलने में 30 प्रतिशत की वृद्धि होती है।

मजबूत होता है इम्यून सिस्टम

अदरक-नींबू पानी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है। इम्यून सिस्टम हमारे बॉडी को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। ये एक्टिव बनाए रखने भी हेल्पफुल है। अदरक-नींबू पानी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है और यह बीमारी पैदा करने वाले फ्री रेडिकल और जीवाणुओं से लड़ने में सक्षम होता है।

डाइजेशन और पेट की बीमारियों में कारगर

अगर आपका डाइजेशन गड़बड़ , पेट में दर्द है या मिचली आती है तो अदक-नींबू को कोई तोड़ नहीं। इसका जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। साथ ही ये स्किन को हेल्दी का भी काम करता है।

दूर करता है माइग्रेन

अदरक-नींबू पानी पीने से माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या दूर होती है। इसे रोज पीना भी बहुत लाभकारी होता है साथ ही जब भी माइग्रेन हो तो इसे जरूर पीना चाहिए।

ब्लड शुगर रहता है बेहतर

अदरक में डायबिटीज से लड़ने के गुण होते हैं। ये टाइप 2 डायबिटीज वाले रोगियों पर बहुत काम करता है। रोज 2 ग्राम अदरक का जूस लेने से बॉडी से ब्लड शुगर का स्तर काम होता है। ये हार्ट के रोगियों के लिए भी बहुत तरीके से लाभदायक होता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर