बच्चों के लिए ही नहीं बड़ों के लिए भी अमृत है दूध, जानें क्यों जरूरी है इसे पीना 

हेल्थ
Updated Jun 15, 2019 | 16:18 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अगर आप भी यही सोचते हैं की दूध पीना केवल बच्चों के लिए जरूरी है तो अपनी सोच बदल लें। ये आपके लिए भी उतना ही जरुरी है जितना नवजात शिशु के लिए है।

milk
milk  |  तस्वीर साभार: Indiatimes

दूध पीने की आदत बड़े होने के साथ ही धीरे धीरे कम होती जाती है। कई बार तो दूध पिए लोगों को सालों गुजर जाते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए की दूध सबके लिए बहुत जरुरी हैं चाहे वो शिशु हो या बड़ा। दूध पोषक तत्वों से भरा भी होता है और जब इसमें कुछ अन्य पौष्टिक चीजे मिला दी जाती हैं तो इसका स्वाद और पोषकता ही नहीं आयुर्वेदिक गुण भी बढ़ जाते हैं। 1 जून को इंटरनेशनल मिल्क डे लोगों को इसकी महत्ता समझने के लिए ही मनाया जाता है, ताकि लोग ये समझे की दूध केवल चाय या कॉफी के लिए नहीं बल्कि अच्छीसेहत और स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है।

जिस तरह एक नवजात के लिए दूध ही उसका जीवन है उसी तरह बड़ों के लिए भी दूध उतना ही जरुरी है। अगर आपको दूध के लेक्टोज से एलर्जी हो तो आप सोया या नारियल का दूध पिएं। स्वाद और सेहत केलिए ये दोनों दूध बेहतर होता है। तो आइये आज दूध पीने के फायदे के साथ दूध में कुछ औषधीय तत्व मिलने से होने वाले फायदे भी जानें।

बच्चों के लिए ही नहीं बड़ों के लिए भी अमृत है दूध

1- कैल्शियम से भरा दूध की दांतों और हड्ड‍ियों को मजबूत बनाता है। साथ इसमें मौजूद प्रोटीन मासपेशियों और टिशूज में हुए ब्रेक को सही करता है। 2- जिन लोगों को कब्ज की समस्या हो उनके लिए दूध से बड़ा कोई इलाज नहीं। कब्ज हो तो दूध में इसबगोल मिला कर पिएं। वैसे सादा दूध भी आप इसके लिए पी सकते हैं।

3- अच्छी नींद के साथ ही बेहतर याददाश्त के लिए कोलाइन की जरुरत होती है। कोलाइन दूध में अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए पीना आवश्यक है।

4- विटामिन डी दूध में नहीं होता, लेकिन जब इसमें सोया दूध या बादाम आदि को मिलाया जाता है तो विटामिन डी इसमें बढ़ जाता है। विटामिन डी यह कैल्शियम के अवशोषण और इम्यून फंक्शन में भी मदद करता है। आस्टियोपोरोसिस,डिप्रेशन,मांसपेशीय में दर्द, हाई बीपी, ब्रेस्ट कैंसर और कोलन कैंसर जैसे रोगों की संभावना विटामिन डी से ख़त्म हो जाती है। इसलिए दूध की पोषकता बढ़ाने के लिए उसमे बादाम, सोया मिल्क पाउडर, प्रोटीन पाउडर आदि मिला लेना चाहिए। होती है।

5- दूध में अदरक, लौंग, इलायची, केसर,हल्दी, दालचीनी, जायफल आदि में से कुछ भी एक मिला कर पिएं। ये मसाले आपके पाचन को बढ़ाने में मदद करने के साथ वेट लॉस, मेमोरी शार्प करने, शरीर की कमजोरी या अन्य कमियों को दूर करते हैं।

6- दूध प्रोटीन मेल हार्मोंस को एक्टिव कर फर्टिलिटी को बढ़ा देता है। साथ ही दूध पीने से अच्छी नींद लेने भी आती है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर