मसाला ही नहीं आयुर्वेदिक औषधि भी है जायफल, जानें इसे खाने के 5 बेहतरीन फायदे

हेल्थ
Updated Jul 17, 2019 | 15:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मसाले के रूप में आपने जायफल का प्रयोग बहुत बार किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये दवा भी है। जी हां, कई बीमारियों में इसके नुस्खे बहुत काम के होते हैं।

 Nutmeg
Nutmeg (Image Credit: Pixabay) 
मुख्य बातें
  • गरम मसाले होते हैं औषधिय गुणों से भरे
  • एंटीआक्सीडेंट से भरा होता है जायफल
  • कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर में भी बेहद फायदेमंद है

हमारी रसोई में मौजूद मसाले केवल खाने का स्वाद और सुगंध ही नहीं बढ़ाते बल्कि वो हमारी सेहत के लिए भी कई मायने में फायदेमंद होते हैं। गरम मसाले के रूप में प्रयोग होने वाला जायफल भी इसमे से एक है। जायफल बेहद ही ताकतवर एंटीआक्सीडेंट से भरा होता है।आकार में छोटे होने के बावजूद जिन बीजों से जायफल निकाला जाता है वे पौधों के यौगिकों से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। जायफल एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टिरियल गुणों से भरा होता है। यही कारण है कि यदि इसे डाइट में थोड़ा-थोड़ा शामिल किया जाता रहे तो कई बीमारियों को ये पैदा ही नहीं होने देता। साथ ही पाचन से लेकर संक्रामक बीमारियों में भी ये बेहद काम आता है। तो आइए आज जायफल के औषधिय गुणों के बारे में जानें।

दिल की सेहत रखता है जायफल दुरुस्त
जायफल कि उच्च खुराक लेने से हृदय रोग के जोखिम कम हो जाते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल और उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर को कम करने में भी ये बेहद कारगर है।

मूड स्विंग करता है सही
जायफल अवसादरोधी होता है और यही कारण है कि ये मूड स्विंग को सही करता है। डिप्रेशन जैसे लक्षणों पर ये बेहद असरदायक होता है। ऐसी स्थित में इसे रोजाना लेना जरूरी होगा।

ब्लड शुगर करता है कंट्रोल
जायफल के अर्क लेने से रक्त शर्करा का स्तर काफी कम हो जाता है और अग्नाशय का कार्य बढ़ जाता है।

पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद
जायफल पाचनतंत्र की प्रक्रिया को ठीक रहता है। रोजाना के खाने में जायफल के टुकड़ों को डालें या पाउडर के रूप में प्रयोग करें। ये पेट की बीमारियों को सही कर उसकी पाचन क्षमता को बढ़ाता है।

संक्रामक रोग रहेंगे दूर
जायफल एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण से भरा होता है। ये बैक्टीरिया और वायरस के अटैक से भी शरीर को बचाता है। यही कारण है कि इसे खाने से संक्रामक रोग होने की संभावना कम होती है। यही नहीं यदि जायफल के पाउडर को किसी भी इंफेक्शन वाली जगह पर लगा लिया जाए तो वह सही हो जाता है।

मुंह से बदबू होती है दूर
जायफल में मुंह में दुर्गंध को दूर करने का भी गुण है। कई बार गले के आसपास वायरस और बैक्टीरिया होते चिपके रहते हैं जो मुंह की दुर्गंध का कारण होते हैं। जायफल को अगर पेस्ट की तरह प्रयोग किया जाए तो यह मुंह की दुर्गंध को दूर कर देता है। साथ ही ये इंफेक्शन्स से भी बचाता है।

आंखों के लिए फायदेमंद
जायफल में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स होते हैं जो आंखों से जुड़े रोगों में भी बेहद कारगर होते हें। ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी कारगर है। जायफल आंखों में दर्द, जलन या सूजन को खत्म कर देता है। इसके लिए जायफल को पानी में घिस लें और आपनी आंखों के बाहरी तरफ लगा लें। ध्यान रहे ये आंख के अंदर नहीं जाना चाहिए।

दाग-धब्बों पर भी जायफल को घिस कर लगाने से भी वह हल्के हो जाते हैं। साथ ही मुंहासे पर लगाना भी फायदेमंद होता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर