हरी मिर्च में है सेहत का खजाना, अमृत की तरह करती है काम

हेल्थ
Updated Apr 28, 2019 | 07:18 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मिर्च खाना हर किसी के बस की बात नहीं होती लेकिन अगर बात सेहत की तो इससे समझौता कर लेना ही बेहतर होगा। जी हां, गर्मियों में मिर्च खाना अमृत समान होता है।

Amazing health benefits to eating green chillies
Amazing health benefits to eating green chillies   |  तस्वीर साभार: Getty Images

हरी मिर्च देखने में बहुत आकर्षक होती हैं लेकिन ये आकर्षण उन्हें ही होता है जिन्हें इसे खाना पसंद हो। अगर आप मिर्च का नाम सुनते ही आपके रोएं खड़े हो जाते हैं तो आपको अपनी आदत बदलने की जरूरत होगी। क्योंकि इस हरी मिर्च को खाने के नुकसान नहीं फायदे ही फायदे होते हैं। 

अगर आप गर्मी में कोल्ड ड्रिंक और आइस्क्रीम खा कर खुद को ठंडा रखने का प्रयास करते हैं तो आप ऐसा केवल उसे खत्म करने तक ही कर सकते हैं लेकिन ये तीखी मिर्च इससे ज्यादा कारगर है। तीखी हरी मिर्च आपको हीट स्ट्रोक और लू से बचाने के अलावा कई गंभीर बीमारियों से बचाने का भी काम करता है। आइए जानते हैं हरी मिर्च किन किन बीमारियों में फायदेमंद है।

हरी मिर्च में है सेहत का खजाना, अमृत की तरह करती है काम​

1- हरी मिर्च एंटी ऑक्सीडेंट और डाइट्री फाइबर्स से भरी होती है और यही कारण है कि ये पाचन क्रिया को सही रखती है। पाचन क्रिया सही होने के कारण वेट मैनेजमेंट भी बेहतर होता है। खास बात ये है कि जब आप सलाद के साथ खाते हैं तो ये आपके भूख को भी नियंत्रित करता है।

2- हरी मिर्च खाना आपको गैस और कब्ज जैसी बीमारी से भी बचा सकता है।

3- बहरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म किया जा सकता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे शरीर को एलर्जी या संक्रमण से बचाया जा सकता है।

4- हरी मिर्च का सेवन ब्लड शुगर कंट्रोल करने का काम करता है। इसलिए डायबिटीज पेशंट्स को हरी मिर्च जरूर खानी चाहिए।

5- हरी मिर्च में विटामिन ए का लेवल बढ़ता है। ये आपकी आंखों के लिए भी अच्छा होता है।

6- हरी मिर्च उनके लिए बहुत जरूरी हैं जिनकी जुबान साफ नहीं होती या जो तुतलाते हैं। मिर्च खाने से यह समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाती है।

हरी मिर्च को किसी भी रूप में खाया जा सकता है लेकिन अगर उसे कच्चा खाया जाए तो वह ज्यादा असरदार होता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर