Anxiety Treatment At Home: कहीं आप भी तो नहीं हो रहे एंग्जाइटी के शिकार, ये 5 उपाय दे सकते हैं इससे राहत

Anxiety Treatment: अधिक देर तक किसी बात को सोचने से मन में घबराहट होने लगती है। मौजूदा हालात को देखते हुए ज्यादातर लोगों में इस समस्या जूझ रहे हैं।

Anxiety Treatment
Anxiety Treatment 
मुख्य बातें
  • मौजूदा स्थिति में लोगों को एंजाइटी(घबराहट) की भी समस्या हो रही है।
  • एंग्जाइटी होने के पीछे कई वजह हो सकते हैं।
  • इस तरह दूर कर सकते हैं एंग्जाइटी

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। भारत में अब तक कुल 415 लोग संक्रमित हुए हैं। बता दें कि कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए लोगों ने खुद को कोरेंटिन कर रहे हैं। इस संक्रमित बीमारी के चपेट में आने से बच सकें। वहीं ऐसी स्थिति में लोगों को एंजाइटी(घबराहट) की भी समस्या हो रही है। लोग इस बात से काफी परेशान हैं, कि आखिर ये मुसिबत कब खत्म होगी।

एंग्जाइटी(घबराहट) होने के पीछे कई वजह हो सकते हैं। अगर आप किसी बात को लेकर काफी परेशान हैं, और तनाव में चल रहे हैं तो आप एंग्जाइटी के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई है तो भी आप आसानी से एंग्जाइटी के शिकार हो सकते हैं। इसकी वजह से दिल की धड़कने तेज हो जाती है और बिना बात के पसीना और सांस लेने में समस्या होने लगती है। वहीं कुछ एक्सरसाइज और इन टिप्स के जरिए इससे छुटकारा भी पा सकते हैं।

कैसे दूर कर सकते हैं एंग्जाइटी

  • गहरी सांस लेना- गहरी सांस लेने वाली यह एक्सरसाइज भले ही कॉमन है, लेकिन बेहद फायदेमंद भी है। कोरोना के खतरे से आपको भी घबराहट हो रही है, तो परेशान न हो घर बैठे डीप ब्रेथ एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपको कुछ मिनटों में न सिर्फ आराम मिलेगा बल्कि पहले से बेहतर फील करेंगे।
  • मेडिटेशन- कई बीमारी मेडिटेशन से दूर हो जाती है। मन को शांत रखने के अलावा खुद को पॉजिटिव रखने के लिए भी मेडिटेशन बहुत जरूरी है। वहीं कुछ देर बैठकर शांत मन से ध्यान लगाएं तो घबराहट भी दूर हो जाएगी। इस वक्त बेहद जरूरी है कि आप अपने आप को सुरक्षित और स्वस्थ्य रखें।
  • हेल्दी खाना खाएं- कई बार लोग हेल्दी खाना नहीं खाते हैं, जिसकी वजह से भी एंग्जाइटी होने लगती है। ऐसे में ऑयली और रसायनयुक्त खाना खाने से बचें। कोशिश करें कि घर में हेल्दी खाना बनाकर खाएं। घर में अलग-अलग हेल्दी चीजों को बनाकर खाने से आप स्वस्थ्य और अच्छा फील भी करेंगे। 
  • बेहतर नींद- रोजाना अच्छी नींद लेने की कोशिश करें। समय से उठना और समय से सोना बेहद जरूरी है। ऐसे में कोशिश करें कि रोजाना 8 घंटें की नींद ले। अधिक देर तक सोना भी सेहत के लिए हानिकारक है। दूसरी तरफ कम नींद से आप एंजाइटी के शिकार हो सकते हैं।
  • शराब और सिगरेट से रहें दूर- कई बार एंग्जाइटी में लोग शराब और सिगरेट अधिक पीने लगते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें, इसका असर आपके सेहत पर पड़ सकता है। एंजाइटी जब भी इन एक्सरसाइज को फॉलो करें। शराब और सिगरेट से दूरी बनाकर चलें।
अगली खबर