अपोलो हॉस्पिटल्स देश में कहीं भी 48 घंटे में पहुंचाएगा COVID-19 वैक्सीन! रोज 10 लाख प्रबंध कराने को तैयार

अपोलो हॉस्पिटल्स ने ऐलान किया कि वह रोजाना 10 लाख COVID-19 वैक्सीन का प्रबंध करेगा। देश भर में कहीं भी 48 घंटे में उपलब्ध कराएगा।

Apollo Hospitals will deliver COVID-19 vaccine anywhere in India in 48 hours, ready to administer 1 million daily
कोरोना वायरस वैक्सीन 
मुख्य बातें
  • अपोलो रोज 10 लाख COVID-19 वैक्सीन का प्रबंध कराएगा
  • 10,000 से अधिक अपोलो कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है
  • वैक्सीन का प्रबंध करने के लिए अपोलो केंद्रों पर तैनात रहेंगे

मुंबई: अपोलो हॉस्पिटल्स ने गुरुवार (15 अक्टूबर) को घोषणा की कि वह रोजाना 10 लाख COVID-19 टीकों (वैक्सीन) का प्रबंध करने के लिए तैयार है। समूह कोल्ड चेन सुविधाओं के साथ 19 दवा आपूर्ति केन्द्रों के अपने मजबूत पैन इंडिया वेब का लाभ उठाएगा और इसका इस्तेमाल 70 अस्पतालों, 400+ क्लीनिकों, 500 कॉर्पोरेट स्वास्थ्य केंद्रों, 4000 फार्मेसियों के साथ उनके ऑमनी चैनल डिजिटल प्लेटफॉर्म अपोलो सातों दिन चौबीसों घंटे कोविड 19 के टीके के बड़े पैमाने पर प्रबंध कराने की क्षमता सुनिश्चित करने के लिए करेगा।

अपोलो ने दावा किया कि भारत के करीब 30% अपोलो फार्मेसी से 30 मिनट दूर है, जो जरूरत पड़ने पर टीके की सुरक्षित और व्यापक पहुंच की गारंटी दे सकता है। अस्पताल ने जो कोल्ड चेन नेटवर्क बनाया है, वह 30 मिनट से भी कम समय में और देश भर में अधिकतम 48 घंटों में वैक्सीन पहुंचा सकता है। 10,000 से अधिक अपोलो कर्मचारियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है और वे वैक्सीन का प्रबंध करने के लिए अपोलो केंद्रों पर तैनात रहेंगे।

द अपोलो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की एक्जीक्यूटिव वायस चेयरमैन शोभना कामिनेनी ने कहा कि जैसा कि पूरे देश में घातक संक्रामक बीमारी के लिए एक वैक्सीन का इंतजार है। भारत की 1.3 अरब की आबादी के लिए सुरक्षित और व्यवस्थित डोज की डिलिवरी प्रमुख चुनौतियों में से एक होगी। शोभना कामनेनी ने कहा कि वैक्सीन की कीमत अभी तय नहीं की गई है और पहले चरण में वैक्सीन के वितरण के साथ-साथ सरकार द्वारा इसे नियंत्रित किया जाएगा। अपोलो न केवल वैक्सीन का प्रबंध करने के लिए तैयार है, बल्कि इसे प्राइवेट प्लेयर्स से सीधे खरीदेगा, जब सरकार अनुमति देगी। जहां तक वैक्सीन की उपलब्धता की समयावधि का सवाल है, उसने कहा कि अगले 100 दिन बताए जाएंगे।

भारत में वर्तमान में तीन COVID-19 टीके हैं, जो परीक्षण के विभिन्न स्टेज में हैं। मंगलवार को सरकार ने संकेत दिया कि स्वदेशी रूप से विकसित फेज 2 ट्रायल के रिजल्ट आए हैं। - ICMR-Bharat Biotech's COVAXIN और Cadila Health's ZyCovD जो नवंबर की शुरुआत तक अपेक्षित है। अन्य टीका ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के COVID-19 वैक्सीन जो सीरम-ऑक्सफोर्ड वैक्सीन द्वारा तैयार किया जा रहा है, चरण 3 के परीक्षण के दौर से गुजर रहा है और विशेषज्ञ इस वर्ष नवंबर के अंत या दिसंबर के अंत तक रिजल्ट प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं।

सरकार ने अभी तक वैक्सीन के लिए पात्रता मानदंड को अंतिम रूप नहीं दिया है, लेकिन डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के अनुरूप होने की उम्मीद है, जिसके अनुसार हेल्थ वर्कर्स और कॉमोबिडिटीज वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। अपोलो  भी COVID-19 वैक्सीन से संबंधित सभी जानकारी के लिए एक समर्पित प्लेटफॉर्म की मेजबानी करेगा। टीका विकास के आसपास नियमित अपडेट प्राप्त करने के लिए यूजर्स खुद को अपोलो पर चौबीसों घंटे रजिस्टर करने में सक्षम होंगे।
 

अगली खबर