Snoring Remedies: क्या आप खर्राटों से परेशान हैं? इन आसान उपायों से पा सकते हैं छुटकारा

Easy way to stop snoring: खर्राटा नाक से संबंधित बीमारी होती है। कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इस समस्या को दूर कर सकते है।

Nose Snoring Tips in hindi
तस्वीर के लिए साभार - iStock) 
मुख्य बातें
  • खर्राटे नींद के दौरान आते हैं जो परेशानी का सबब हो सकते हैं
  • खर्राटे लेना कभी-कभी बड़ी बीमारी का भी कारण बन जाता है
  • खर्राटा नाक से संबंधित बीमारी होती है

नई दिल्ली: रात में सोने का मजा ही कुछ और होता है। ऐसे में सोते समय यदि आपके आसपास कोई खर्राटा लेता रहे, तो सोने का मजा ही किरकिरा हो जाता है। खर्राटे लेना एक साधारण सी बीमारी है लेकिन कभी-कभी यही बीमारी बड़ा रूप भी ले सकती है। इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कभी कभार खर्राटों की आवाज बहुत तेज हो जाती है जो आपके सेहत के लिए प्रतिकूल होने के साथ दूसरों के लिए नींद में खलल बन सकती है।

ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर आप इस बीमारी को बहुत हद तक दूर कर सकते है। अगर आपको नाक की कोई बीमारी हो, तो इस नुस्खे को आजमाने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें। 

खर्राटा दूर करने के घरेलू नुस्खे

1. यदि आप सोने से पहले गुनगुने पानी में इलायची या इलायची का  पाउडर डालकर पिएं, तो आपके खर्राटे लेने की समस्या दूर हो सकती है।

2.आप यदि 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच शहद मिलाकर रोज रात में सोने से पहले पिएं, तो इससे आपकी खर्राटे लेने की समस्या दूर हो सकती है और आप रात में सुकून से सो सकते है।

3. हल्दी को कई बीमारियों में रामबाण इलाज माना जाता है। यदि आप सोने से आधा घंटा पहले हल्दी वाला दूध पीकर सोएं तो आपके खर्राटे लेने की समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है। हल्दी खर्राटा आने की समस्या में लाभकारी सिद्ध होता है।

4. हर दिन यदि आप सोने से पहले पुदीने के तेल की कुछ बूंदे पानी में डालकर उससे गरारे करें, तो आपके नाक के छिद्रों की सूजन कम हो सकती है और आप को सांस लेने में आसानी हो सकती है। अगर आपको तेल लगाने में कोई परेशानी हो रही हो, तो आप तेल को नाक के सामने रख लें, ऐसा करने से भी आपको सांस लेने में आराम मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। )

अगली खबर