Ayurvedic Drinks: गर्मी में दिमाग और शरीर को रखना है कूल, तो रोजाना पिएं ये आयुर्वेदिक समर ड्रिंक

Pudina Drinks : गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए आयुर्वेदिक ड्रिंक को आहार में शामिल करें। इन ड्रिंक की मदद से आपका शरीर और दिमाग ठंडा रहेगा। साथ ही आपके शरीर की कई परेशानियां दूर होंगी।

Summer Drinks
Summer Ayurvedic Drinks 
मुख्य बातें
  • गुलकंद शॉट्स से पेट में गैस की परेशानी होगी दूर
  • पुदीने का शरबत डायरिया से दिला सकता है छुटकारा
  • वजन घटाने में असरदार है गुलकंद शॉट्स

Ayurvedic Drinks :  दिन-ब-दिन तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में हम में से कई लोगों को कुछ ठंडा और हेल्दी खाने की इच्छा होती है। अगर आप गर्मी में एक ही तरह के ड्रिंक्स को पीकर बोर हो गए हैं, तो अपने डाइट में आयुर्वेदिक ड्रिंक्स को शामिल करें। हमारे आसपास कई ऐसे हेल्दी और असरदार आयुर्वेदिक ड्रिंक्स हैं, जिसके सेवन से आपका शरीर फिट भी रहेगा। साथ ही शरीर की कई तरह की परेशानी भी दूर रहेगी। आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे हेल्दी और असरदार आयुर्वेदिक ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जो आपके शरीर को इस भीषण गर्मी में ठंडा रख सकती है।

डायबिटीज को रखना है खुद से दूर, तो रोजाना करें इन आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन

गर्मी में पिएं ये हेल्दी और टेस्टी आयुर्वेदिक ड्रिंक

गुलकंद शॉट्स

अगर आप बढ़ती गर्मी से परेशान हैं और कुछ ठंडा पीना चाहते हैं, तो अपने ड्रिंक्स में गुलकंद शॉट्स को शामिल करें। गुलकंड शॉट्स आपके शरीर को ठंडा रखेगा। साथ ही इससे शरीर का वजन भी काफी तेजी से कम हो सकता है। इसके अलावा गुलकंद शॉट्स को डाइट में शामिल करने से शरीर की कई परेशानियां जैसे- आंखों का कमजोर होना, पेट में गैस, थकान, मुंह में छाले इत्यादि को दूर किया जा सकता है।

कैसे तैयार करें गुलकंद शॉट्स

गुलकंद शॉट्स को घर पर भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए 1 गिलास दूध लें। अब इसमें 1 चम्मच गुलकंद डालें। इसके बाद इसे ब्लेंडर की मदद से अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब इसे आप गिलास में सर्व करें और थोड़ा सा बर्फ का टुकड़ा डालें। लीजिए गुलकंद शॉट्स तैयार है।

पुदीने का शरबत

इस बढ़ती गर्मी में शरीर और दिमाग को ठंडा रखना बहुत ही जरूरी है। अगर आप ड्रिंक के माध्यम से शरीर को ठंडा रखना चाहते हैं, तो पुदीने का शरबत अपने आहार में शामिल करें। पुदीने का शरबत शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ आपके पेट को भी ठंडा रख सकता है। इसके अलावा इससे कई तरह की परेशानी जैसे - थकान, कब्ज, डायरिया इत्यादि को भी दूर किया जा सकता है।

कैसे तैयार करें पुदीने का शरबत

पुदीने का शरबत तैयार करने के लिए सबसे पहले कुछ पुदीने की पत्तियां लें। इसके बाद इन पत्तियों में थोड़ा सा सेंधा नमक और 2 से 3 गिलास पानी डालें। इसके बाद इसे अच्छे से ब्लेंड करें। अब इसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़कर अपने परिवार को सर्व करें।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर