Immunity Booster: इम्‍युनिटी बढ़ाने के साथ इन बीमारियों को भी दूर करता है तुलसी वाला दूध, रोजाना ऐसे करें सेवन

Tulsi Milk Benefits: तुलसी वाला दूध पीने से न सिर्फ सेहतमंद बनेंगे बल्कि कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे। नियमित सेवन से आप इम्यूनिटी को भी बूस्ट कर सकते हैं।

Tulsi Milk Benefits
इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए फायदेमंद है तुलसी वाला दूध 
मुख्य बातें
  • औषधीय गुणों से भरपूर है तुलसी के पत्ते।
  • रोजाना ऐसे करें तुलसी वाले दूध का सेवन।
  • तुलसी वाला दूध कई बीमारियों से निजात दिला सकते हैं।

तुलसी के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, इसे लोग अलग-अलग तरीके से सेवन करते हैं। कई लोग इसे पानी में उबालकर पीना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसके पत्तों को चबाकर खाते हैं। यह हर तरीके से सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। कई छोटी और बड़ी बीमारियों से निजात पाने के लिए भी तुलसी के पत्तों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। वहीं इन दिनों लोग कोरोना महामारी से बचने के लिए इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर तुलसी का काढ़ा पी रहे हैं। लेकिन अगर आपको काढ़ा पीना पसंद नहीं तो इसे आप दूध में भी मिलाकर पी सकते हैं। इम्यूनिटी बूस्ट करने के अलावा तुलसी वाला दूध पीकर कई बीमारियों से भी राहत पा सकते हैं।

दिल को बनाएं मजबूत- दिल को मजबूत बनाने के लिए रोजाना तुलसी वाला दूध पिएं। दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों को रोजना सुबह-सुबह खाली पेट तुलसी वाला दूध पीना चाहिए, इससे काफी फायदा मिलेगा।

अस्थमा पीड़ितों को होगा लाभ- अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं, तो तुलसी वाला दूध पिएं, इससे आपका काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा बदलते मौसम में सर्दी-जुखाम की समस्या से भी राहत पाने के लिए तुलसी वाला दूध पी सकते हैं। बता दें कि तुलसी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीवायरल गुण सर्दी, खांसी और जुकाम से भी दूर रखते हैं।

माइग्रेन से पाए राहत- माइग्रेन के दर्द से परेशान रहती हैं तो तुलसी वाला दूध पिएं। यह माइग्रेन की समस्या को जड़ से खत्म कर देता है। इसके अलावा तुलसी वाला दूध नॉर्मल सिर दर्द की समस्या को भी चुटकियों में दूर करता है। 

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट- तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है। कोरोना महामारी में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कई चीजों का सेवन कर रहे हैं, ऐसे में अपनी डायट में तुलसी वाला दूध शामिल करें।

डिप्रेशन होता है दूर- औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के पत्तों में हीलिंग गुण भी शामिल होते हैं। अगर आप किसी टेंशन से परेशान हैं, तो रोजाना तुलसी वाला दूध पिएं। ऐसा करने से डिप्रेशन की समस्या से राहत पाएंगे।

ऐसे सेवन करें तुलसी वाला दूध

तुलसी वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले डेढ़ ग्लास दूध गर्म करें। अब इस दूध में 10 से 15 तुलसी के पत्तों को डालकर उबालें। डेढ़ ग्लास दूध को तब तक उबाले जब तक वह एक ग्लास का न हो जाए। इस दूध को हल्का गुनगुना होने पर इसे धीरे-धीरे पिएं। इसे नियमित पीने से कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं और इम्यूनिटी भी बूस्ट रहेगी। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर