Sinus Remedies: साइनस की परेशानी में अपनाएं ये आयुर्वेदिक हर्ब्स, दिखेगा जल्द असर

Home Remedies for Sinus: साइनस होने पर बंद नाक, नाक का बहना, सिर दर्द और चेहरे पर सूजन की समस्या हो जाती है। साइनस की इस समस्या को समय पर डॉक्टर को दिखाना जरूरी होता है, हालांकि, शुरुआती लक्षणों में कुछ घरेलू उपायों से भी इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

Sinus Remedies
Sinus Remedies Tips 
मुख्य बातें
  • साइनस से निजात दिलाने में कारगर तुलसी
  • अदरक के सेवन से साइनस से मिलेगी राहत
  • भाप लेने से दूर होगी साइनस की समस्या

Home Remedies for Sinus: खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों की वजह से कई बड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो जाती हैं, इन्हीं में से एक है साइनस की समस्या। साइनस वो स्थिति है, जिसमें सिर दर्द, नाक का बंद रहना या बहना, सांस लेने में तकलीफ और चेहरे पर सूजन आने की समस्या होती है। कई बार साइनस की वजह से मुंह का टेस्ट भी खराब हो जाता है। साइनस का समय रहते इलाज करना बहुत जरूरी होता है, अन्यथा ये बीमारी गंभीर रूप ले सकती है। हालांकि, शुरुआती लक्षणों के समय कुछ घरेलू उपचार करके इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। तो चलिए जानते हैं साइनस को दूर करने में कारगर उपायों के बारे में-

साइनस की समस्याएं दूर करने के लिए अपनाए ये नुस्खे

भाप लेने से मिलेगा आराम
साइनस की समस्या में नाक बहने और नाक बंद होने की समस्या हो जाती है।बंद नाक से राहत पाने के लिए गर्म पानी में नमक और बेकिंग पाउडर डालकर भाप लेना बहुत फायदेमंद होता है। इससे नाक भी खुलती है और सूजन भी दूर होती है।

गर्म चीजें हैं साइनस का इलाज
साइनस की समस्या में लगातार नाक से पानी आने और छींक आने की समस्या भी हो सकती है। इस स्थिति में गर्म पदार्थ, जैसे-चाय, काढ़ा, कॉफी या सूप का सेवन काफी फायदेमंद होता है। सूप और काढ़े से शरीर में ताकत भी आती है और गर्म तासीर होने की वजह से ये जुकाम को भी खत्म करते हैं।

अदरक दिलाएगा साइनस से निजात
साइनस की समस्या में ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिनका तासीर गर्म हो। गर्म तासीर वाली चीजें खाने से नाक का बहना रुकता है। इसलिए अदरक को साइनस में बहुत फायदेमंद माना जाता है। साइनस से निजात पाने के लिए रोज अदरक के रस को शहद में मिलाकर चाटना चाहिए।

तुलसी से दूर होगा साइनस
साइनस से आराम दिलाने में तुलसी बहुत फायदेमंद औषधि है। दरअसल, तुलसी में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो साइनस के समय होने वाली सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने में कारगर होते हैं। तुलसी का सेवन करने के लिए इसका काढ़ा बनाया जा सकता है। तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए तुलसी की पत्तियां, लौंग, काली मिर्च और अदरक गर्म पानी में डालकर तब तक पकाएं, जब तक एक गिलास पानी आधा न रह जाए। पानी के आधा हो जाने पर इसे हल्का ठंडा कर लें और फिर छानकर सेवन करें, आराम मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर