Yoga: पेट की गैस और एसिडिटी को दूर करने के लिए करें ये 3 योग, झट से मिलेगा आराम 

हेल्थ
Updated Mar 13, 2019 | 15:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Treatment of stomach problems through yoga: पेट और सीने में होने वाली जलन की समस्या अगर गंभीर है तो आप तीन तरह के योग आसन कर सकते हैं। यहां जानें इसके बारे में.... 

Yoga For gas and acidity
Yoga For gas and acidity   |  तस्वीर साभार: Getty Images

तेज मिर्च-मसाले वाले खाने के अलावा एसिडी की समस्या से परेशान लोगों को पेट और सीने में जलन की समस्या अधिकतर रहती है। जलन कई बार इतनी बढ़ जाती है जिससे गले में जलन और मुंह में खट्टा पानी आने की समस्या भी होने लगती है। कई बार अधिक खाने के कारण भी यह समस्या होती है। लेकिन इस समस्या को खानपान के सही तरीके और योग के जरिये आसानी से ठीक किया जा सकता है। पेट में भारीपन और बार-बार पेट में गुड़गुड़ाहट की दिक्कत होने पर भी कुछ योग बहुत कारगर होते हैं। 

ये आसान ऐसे हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। बस एक बात याद रखें की ये आसन केवल समस्या के समय ही नहीं बल्कि रोज करना जरूरी होगा। साथ ही खानपान में भी बदलाव करना होगा। तो आइए जाने कि किन योग के जिरये जलन और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

Also read: बोर्ड एग्जाम से बढ़ रहा है बच्‍चे में स्‍ट्रेस, ये 5 योग आसन आएंगे काम

पेट की गैस और एसिडिटी को दूर करने के लिए करें ये 3 योग

मलासन से दूर होगा भारीपन
गलत खानपान और ज्यादा खा लेने पर बदहजमी और भारीपन की समस्या हो जाती है। खाना ठीक से न पच पाने के कारण आलस और थकान बनी रहती है। इससे दूर करने के लिए पांच मिनट मलासन करना बहुत कारगर होता है। ये आसन उन्हें भी करना चाहिए जिन्हे कब्ज, गैस या पेट फूलने जैसी समस्या रहती है।

पवनमुक्तासन से पेट की हर समस्या होगी दूर
पेट के लिए ये सबसे बेहतर आसान होता है। पवनमुक्त आसन पेट की हर समस्या का हल है। पेट में गैस होने पर इसे कभी भी किया जा सकता है। इस आसन से गैसटिक, पेट की खराबी, जलन, भारीपन, पेट का फूलना, अपच, कब्ज आदि सब कुछ सही हो सकता है। इतना ही नहीं ये पेट की बढ़ी हुई चर्बी को भी कम करता है। पाचर क्रिया को सुधारने वाला होता है ये योग।

Also read: रिसर्च का हुआ खुलासा, बिना जिम जाए सिर्फ 2 मिनट में ऐसे घटाएं वजन

भुजंगासन
भुजंगासन अगर रोज किया जाए तो पेट से जुड़ी समस्याएं कभी न हों। इस आसन को करने से पेट में गैस, कब्ज आदि नहीं होते हैं। इसके अलावा इस आसन से गर्दन, कंधे, मेरुदंड से जुड़ी समस्याएं से भी निजात मिलती है।

वैसे तो इन आसन को हमेशा ही करना चाहिए लेकिन खानपान में सुधार कर के पेट से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर