Causes of Migraine: इन गलत आदतों से बढ़ता है Migraine का दर्द, इनसे दूर रहना बेहतर

Causes of Migraine: माइग्रेन की समस्या आजकल आम हो गई है। इस समस्या के होने के पीछ कई खराब आदतें जिम्मेदार हो सकती हैं। इनमें आदतों में ज्यादा तनाव लेना, समय पर खाना न खाना, पर्याप्त पानी न पीना और टाइट कपड़े पहनना शामिल है।

Migraine Causes
Migraine 
मुख्य बातें
  • चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन बढ़ा सकता है माइग्रेन
  • समय पर खाना न खाने से हो सकता है माइग्रेन
  • माइग्रेन की वजह बन सकते हैं टाइट कपड़े

Causes of Migraine: बिजी शेड्यूल और खराब आदतों की वजह से आजकल माइग्रेन की समस्या आम हो गई है। माइग्रेन एक ऐसी समस्या है, जिसमें आधे सिर में तेज दर्द होता है। ये दर्द गर्दन के पिछले हिस्से में भी हो जाता है। कई बार माइग्रेन का दर्द बहुत असहनीय हो जाता है। ऐसे में माइग्रेन का समय पर इलाज कराना बहुत जरूरी होता है, अन्यथा ये स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। माइग्रेन की ये समस्या कई बार खान-पान तो कई बार गलत आदतों की वजह से होती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं माइग्रेन किन गलत आदतों की वजह से हो सकता है-

माइग्रेन के कारण

तनाव
काम का प्रेशर और अधूरी ख्वाहिशों का बोझ कई बार तनाव की वजह बनता है। तनाव की ये स्थिति माइग्रेन का मुख्य कारण होता है। जानकारों के अनुसार, जो लोग ज्यादा तनाव लेते हैं, अति संवेदनशील स्वभाव वाले होते हैं, वो जल्दी माइग्रेन के शिकार हो सकते हैं।

समय पर न खाना
कई बार लोग अपने काम को पूरा करने में इतने खो जाते हैं कि उन्हें खाना खाना तक याद नहीं रहता है। ऐसे में ज्यादा देर तक भूखा रहना भी माइग्रेन की वजह बन सकता है। इसके अलावा जो लोग जंक फूड, अनहेल्दी खाना, अल्कोहल का सेवन और असमय खाना खाते हैं, वो भी माइग्रेन का शिकार हो सकते हैं।  

कम पानी पीना
माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए पर्याप्त पानी पीना भी बहुत जरूरी होता है। हेल्थ एस्कपर्ट्स की मानें तो जो लोग कम पानी पीते हैं, उन्हें भी माइग्रेन की समस्या हो सकती है।

टाइट कपड़े पहनना
कई बार टाइट कपड़े पहनना भी माइग्रेन की वजह बन सकता है। दरअसल, टाइट कपड़ों से एब्डॉमेन पर दबाव पड़ता है, जिससे सिर में दर्द होने की शिकायत हो जाती है। ऐसे में आरामदायक कपड़े पहनना ठीक रहता है।

चाय-कॉफी का अधिक सेवन
ज्यादातर लोग सिर के दर्द को दूर करने के लिए चाय-कॉफी का सेवन करते हैं। कम मात्रा में और कभी कभार इनके सेवन से सिर का दर्द ठीक भी हो जाता है, लेकिन चाय कॉफी को ज्यादा पीने से शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे माइग्रेन की समस्या हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर