आज ही पीना शुरू कर दें दालचीनी वाले दूध, ये बीमारियां कभी भी नहीं फटकेंगी पास

हेल्थ
Updated Jan 24, 2019 | 23:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दूध अपने आप में पोषण से भरा होता हैं। लेकिन जब इसमें दालचीनी जैसी आयुर्वेदिक दवा का मेल होता है तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। जानिए इसके ये फायदे...

Benefits of cinnamon milk for prevention of diseases Type Two Diabities आज ही पीना शुरू कर दें दालचीनी वाले दूध, ये बीमारियां कभी भी नहीं फटकेंगी पास
Cinnamon Milk 

नई दिल्ली. किचन में मौजूद दालचीनी के औषधिय गुण इतने हैं कि वह कई बीमारियों को पास भी नहीं फटकने देता। जब इसे दूध में मिला कर पिया जाए तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। हालांकि, अकेले दालचीनी भी कई गुणों से भरी होती हैं, लेकिन दूध के साथ इसका मेल दवा की तरह से काम करता है। 

दूध अपने आप में पोषण से भरा होता हैं। लेकिन जब इसमें दालचीनी जैसी आयुर्वेदिक दवा का मेल होता है तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। दालचीनी के चूर्ण को मिलाते ही दूध के अंदर एंटी बैक्टीरियल गुण बढ़ जाते हैं। इससे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है। डायबिटीज, मोटापा और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में इस दूध का कोई तोड़ नहीं है। 

दालचीनी वाला दूध बनाने के लिए एक कप दूध को उबालने को रखें। अब इसमें एक से डेढ़ इंच की दालचीनी का टुकड़ा डाल कर उबाल लें। इसे ज्यादा नहीं उबालना है। चाहें तो मीठे के लिए एक चम्मच शहद को डाल लें ।

Also read: एकदम गर्म चाय पीने से हो सकता है गले का कैंसर, जानें कैसे हो जाती है ये बीमारी
 

दालचीनी वाले दूध के फायदे
हड्डियों में दर्द और कमजोरी को दूर करने के लिए दूध में एक चम्मच दालचीनी का चूर्ण और एक चम्मच शहद को मिलाकर रोज पींए। ये गठिया की समस्या को भी ठीक करता है। कैंसर जैसी घातक और जानलेवा बीमारी से बचने के लिए नियमित दालचीन वाले दूध में शहद को मिलाकर पीएं। 

दालचीनी वाले  दूध में कैंसर रोधी गुण होते हैं। दालचीनी से बना दूध गले की मुख्य समस्याओं जैसे गले का दर्द व गले में खराश बने रहना आदि को आसानी से खत्म कर देता है।  जब आप दालचीनी वाला दूध पीते हैं तब यह दूध शरीर के अंदर जाकर काम करता है और आपके चेहरे और बालों से जुड़ी हुई हर समस्या को ठीक कर देता है।

Also read: आपकी रसोई में है सर्द‍ियों में वजन घटाने का तरीका, इन 5 मसालों से घटाएं वजन

टाइप 2 डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद
टाइप -2 डायबिटीज से परेशान लोगों को दालचीन से बना दूध का सेवन करना चाहिए। दालचीनी वाला दूध ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। और यह आपको डायबिटीज की बीमारी में फायदा देता है। खासकर रात को सोने से पहले आप एक कप दालचीनी वाला दूध का सेवन करें। इससे बहुत ही अच्छी नींद आएगी। और आपकी अनिंद्रा की समस्या भी ठीक हो जाएगी।

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

 News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर