Benefits of cumin: आयुर्वेद ने बताया ऐसे खाएं जीरा, तुरंत होगी इन रोगों की छुट्टी

Benefits of Cumin: आयुर्वेद में भी पाचन को सुधारने के लिए जीरे को असरदार माना गया है। दरअसल, जीरा एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

Benefits of Cumin
Cumin Benefits 
मुख्य बातें
  • पेट के फूलने की समस्या को करे दूर
  • पीरियड्स के दर्द से निजात दिलाने में भी कारगर
  • पाचन को दुरुरस्त बनाने में फायदेमंद जीरा

Benefits of Cumin: भारतीय रसोई में जितने भी मसाले होते हैं, सबका कोई न कोई औषधीय गुण और इस्तेमाल जरूर होता है। इन्हीं मसालों में से एक ही जीरा। जीरा सिर्फ सब्जी में छौंक लगाने के ही काम नहीं आता, बल्कि ये कई तरह की पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी कारगर होता है। आयुर्वेद में भी पाचन को सुधारने के लिए जीरे को असरदार माना गया है। दरअसल, जीरा एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, पेट को फायदा पहुंचाने वाले जीरे के फायदों के बारे में-

जीरा खाने के फायदे

पाचन को बनाए दुरुस्त
कई बार कुछ भी उल्टा-सीधा खाने से या तला भुना खाने पाचन संबंधी समस्या हो जाती है, साथ ही पेट में दर्द की शिकायत भी हो जाती है। पेट दर्द और पाचन की इस समस्या को दूर करने के लिए जीरा बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए 20 ग्राम जीरे को गर्म तवे पर भून लें। फिर इसे एक गिलास पानी में 5 मिनट तक उबालें। पानी को उबालने के बाद छानकर दिन में दो बार इसका सेवन करें।

गैस की समस्या को करे दूर
गैस बनने की समस्या भी एक आम समस्या है। इस समस्या से ज्यादातर लोग परेशान होते हैं। ऐसा अक्सर ज्यादा मसालेदार खाना खाने से होता है। गैस की इस समस्या को दूर करने के लिए सौंठ, जीरा और सेंधा नमक को पीसकर एक पाउडर बना लें। फिर खाना खाने से पहले गर्म पानी के साथ इस पाउडर का सेवन करें।  

पीरियड्स के दर्द से दिलाए निजात
अक्सर महिलाएं पीरियड्स के दर्द से बहुत परेशान रहती हैं। इस तरह का दर्द कई बार बहुत असहनीय होता है। पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए 50 ग्राम जीरे को पीस लें और गुड़ के साथ मिलाकर कैप्सूल बना लें। अब इन कैप्सूल को पीरियड्स आने से 2-3 दिन पहले लें। इससे दर्द और अन्य परेशानियों से भी राहत मिलती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर