वेट लॉस में मदद करता है दालचीनी का पानी, पीरियड्स में भी देता है आराम

हेल्थ
Updated Mar 06, 2018 | 07:49 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दालचीनी में मौजूद न्यूट्रीयेंट्स आपके ब्लडप्रेशर और ब्लड शुगरलेवल को कम करता है और साथ ही यह सांस संबंधी समस्याएं और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होता है। 

दालचीनी  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली. खाने में अक्सर दालचीनी एक अहम मसाला होता है। जहां, दालचीनी खाने का टेस्ट बढ़ाता है। वहीं, ये वजन कम करने के लिए भी एक शानदार मसाला है। यही नहीं दालचीनी ब्यूटी के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। दालचीनी में मौजूद न्यूट्रीयेंट्स आपके ब्लडप्रेशर और ब्लड शुगरलेवल को कम करता है और साथ ही यह सांस संबंधी समस्याएं और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होता है। 

वेट लॉस और पीरियड्स में आराम 
दालचीनी के पानी को शहद में मिलाकर पीने से यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। वहीं, इसका पानी कई देर तक भूख का एहसास  नहीं होता है। ऐसे में इसका पानी ओवर ईटिंग से भी रोकता है और आपका वजन कम होता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के मुताबिक जो औरतें मासिक धर्म के दर्द से परेशान रहती हैं उनके लिए यह पानी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ऐनल्जेसिक गुण भी होता है जिससे यह दर्द दूर करता है।

Daalchini

Read: जानें, गर्मी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

कैंसर और डायबिटीज से आराम 
दालचीनी का पानी आपके शरीर के कोलेस्ट्राल लेवल को कम करता है जिससे आपका शुगर लेवल कम होता है और डायबिटीज में आराम मिलता है।इसके अलावा दालचीनी के पानी के सेवन करने से कैंसर भी दूर होता है। क्योंकि इसमें कैंसर को रोकने वाले केमिकल पाए जाते हैं। रिसर्च के अनुसार दालचीनी का पानी कैंसर सेल्स के विकास को कम करता है। दालचीनी के पानी का इस्तेमाल करने से इम्युनिटी मजबूत होती है। दरअसल इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे आपको बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

Daalchini


Read: ब्‍लड प्रेशर ठीक करने से लेकर कब्‍ज दूर करने तक, ये हैं दूब के कई फायदे 

स्किन रहती है टोन
दालचीनी के पानी का सेवन करने से दिमाग के काम करने की रफ्तार तेज हो जाती है। इससे याद्दाश्त अच्छी होती है। स्टडी के मुताबिक दालचीनी दिमाग की समस्याओं जैसे पार्किन्सन डिसीज आदि की संभावना को कम करता है। दालचीनी के पानी का सेवन करने से आपकी ब्यूटी का शेप और उसका टोन बरकरार रहता है। दरअसल दालचीनी में ढेर सारे फाइबर पाए जाते हैं जो  शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।
 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर