Shimla Mirch Khane Ke Fayde: शिमला मिर्च खाने से होते हैं कई लाभ, खून की कमी होती है दूर

Shimla Mirch Khane Ke Fayde: कैप्सिकम में विटामिन सी, के, ए के अलावा फाइबर मैग्नीशियम, विटामिन बी6 और थर्मोजेनेसिस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभदायक होता हैं।

Shimla Mirch Khane Ke Fayde
Shimla Mirch Khane Ke Fayde 
मुख्य बातें
  • कैप्सिकम में मौजूद विटामिन सी हमारे इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है
  • मानसिक तनाव को दूर करता है कैप्सिकम
  • कैप्सिकम खाने से मोटापा कम होता है 

Shimla Mirch Khane Ke Fayde: कैप्सिकम एक ऐसी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल तमाम तरह के डिश को बनाने में किया जाता है। बाजार में कैप्सिकम कई रंग के मिलते है जैसे- लाल, पीला और हरा। कुछ लोग कैप्सिकम को सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग इसे सब्जियों में डालकर खाना पसंद करते हैं।

खाने में कैप्सिकम का इस्तेमाल होने के बाद उसका स्वाद दुगना बढ़ जाता है। लेकिन क्या आपको पता है, कैप्सिकम ना सिर्फ आपके खाने के स्वाद को दुगना बढ़ाता है, बल्कि यह आपके सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। अगर नहीं, तो आइए चलें कैप्सिकम को अपने डाइट में शामिल करके आपको कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं उन्हें जानने।

1. खून की कमी को करें दूर

कैप्सिकम में विटामिन सी और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। यदि आप अपने डाइट में कैप्सिकम को शामिल कर ले, तो आपके शरीर से खून की कमी की समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती हैं।

2. वजन कम करने में करें मदद

कैप्सिकम में थर्मोजेनेसिस पाया जाता है। थर्मोजेनेसिस हमारे शरीर में कैलोरी को तेजी से कम करता है। यदि आप कैप्सिकम को अपने डाइट में शामिल कर ले, तो  मोटापा बहुत हद तक कम हो सकता है।

3. डिप्रेशन को करें दूर

कैप्सिकम में मैग्नीशियम और विटामिन बी6 काफी मात्रा में पाया जाता हैं। यह मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करता है। यदि आप कैप्सिकम का सेवन करना शुरू कर दें, तो आप डिप्रेशन जैसी समस्याओं से मुक्त हो सकते हैं।

4. इम्यूनिटी को करें स्ट्रांग 

कैप्सिकम में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। यदि आप कैप्सिकम का सेवन सही मात्रा में करें, तो आपकी इम्यूनिटी काफी मजबूत हो सकती है। आप खुद को संक्रमित होने से बचा सकते है।

5. सिरदर्द की समस्या में दे आराम

कैप्सिकम में ऐसे-ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पेन किलर की तरह काम करते हैं। यदि आप सिरदर्द से अक्सर परेशान रहते हैं, तो आप कैप्सिकम को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे खाने से सिर दर्द से आहत मिलता है।

नोट:   यह जानकारी एक सामान सुझाव के तौर पर दी गई है। इसे आप एक्सपर्ट की सलाह बिल्कुल ना समझें। अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

अगली खबर