गर्मियों में तेजी से वेट लॉस करेगी ककड़ी, शुगर के मरीजों को भी मिलेगा फायदा

हेल्थ
Updated Jun 08, 2019 | 01:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ककड़ी मेडिसिनल गुण भरी होती है। गर्मियों में इसे खाने से आपको एक नहीं अनेक लाभ मिल सकते हैं। धूप की तल्खी से बचाने और वेट लॉस के लिए ककड़ी बेहद जरूरी है। जानें इसके फायदे।

Cucumber
Cucumber  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली. खीरे की तरह ही ककड़ी भी गर्मियों में खूब नजर आती है। पानी से भरी ये ककड़ी गर्मियों की तपिश से बचाने के साथ ही सेहत को कई अन्य लाभ भी पहुंचाती है। सलाद के रूप में इसे ज्यादातर खाया जाता है, लेकिन अगर आपको बार-बार भूख या प्यास लगती हो तो आप ककड़ी जरूर खाएं। इसके साथ अगर काला नमक मिला कर खाया जाए तो ककड़ी के मेडिसिनल गुण और बढ़ जाते हैं। 

गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या डिहाइड्रेशन की होती है और ककड़ी इस समस्या से बचाने में बहुत कारगर है। ये उन लोगों के लिए भी किसी दवा से कम नहीं जो वेट लॉस करना चाहते हैं। फाइबर से भरी होने के कारण ये पेट को लंबे समय तक भरा फील कराती है। 

शुगर के मरीजों के लिए भी ये दवा की तरह काम करती है।  ककड़ी में करीब 90 प्रतिशत पानी होता है। गर्मियों में जब भी मौका मिले इसे खाते रहने से शरीर रिहाइड्रेट होता रहता है। इसे खाने से बार-बार प्यास लगने की समस्या भी खत्म हो जाती है। 

पाचन से लेकर शुगर तक के लिए फायदेमंद 
ककड़ी में रफेज भी खूब होता है। ऐसे में ये पाचन शक्ति को मजबूत करने के साथ कब्ज की समस्या को दूर करने वाला होता है। इसे खाने से लंबे समय तक पेट भी भरा फील होता है। ककड़ी विटामिन बी और सी से भरी होती हैं।

ककड़ी अकेले  ही विटामिन की जरूरत का दस फीसदी हिस्सा पूरा कर देती है। इसके अलावा ककड़ी ब्लड शुगर को कंट्रोल कर इंसुलीन को बढ़ाने का काम करती है। साथ ही इसमे कैल्शियम बहुत होता है जो शरीर में आस्टियोपोरसिस जैसी बीमारी से बचाता है। 

वेट लॉस के लिए जरूरी 
ककड़ी में रफेज भी है और पानी भी, इसलिए ये वेट लॉस के लिए परफेक्ट आहार है। विटामिन सी भी वेट लॉस को बूस्ट करता है।  रोज अगर आप ककड़ी अच्छी मात्रा में खाएं ये तो शरीर को टॉक्सिन मुक्त बनाने का काम करती है। 
 

किडनी में पथरी की समस्या को भी खत्म करने में भी ककड़ी कारगर है। ककड़ी में मौजूद पानी शरीर किडनी से टॉक्सिन निकाल कर शरीर को डिटॉक्स करता है।  गर्मियों में इन ककड़ी, खीरा और मूली जैसे सलाद अधिक से अधिक खा कर न केवल आप अपने को गर्मियों से बचा सकते हैं बल्कि इससे आपको कई शारीरिक लाभ भी होंगे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर