Banana Leaf: केले के पत्ते में खाने से बढ़ता है खाने का स्वाद, पाचन शक्ति बढ़ाने समेत ये हैं फायदे

Eating on Banana Leaf: केले के पत्तों पर खाना खाने के पीछे धार्मिक मान्यता नहीं बल्कि सेहत को मिलने वाले अचूक फायदे हैं। दरअसल, केले के पत्ते पर खाना खाने से पाचन मजबूत होता है, खाने का स्वाद बढ़ता है और शरीर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दूर रहता है।

Eating on Banana Leaf
Eating on Banana Leaf Benefits 
मुख्य बातें
  • पर्यावरण की दृष्टि से भी अच्छा है केले के पत्ते का इस्तेमाल
  • केले के पत्तों पर खाना खाने से बढ़ता है खाने का स्वाद
  • केले के पत्तों पर खाना खाने से पाचन मजबूत होता है

Eating on Banana Leaf: आपने अक्सर साउथ की फिल्मों में देखा होगा वहां केले के पेड़ और केले के पत्तों का बहुत महत्व है। वहां किसी भी तरह के धार्मिक अनुष्ठान में केले के पत्तों पर ही भोजन किया जाता है। पर क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि वो ऐसा क्यों करते हैं ? दरअसल, ऐसा करने के पीछे सिर्फ धार्मिक मान्यता या कोई परंपरा नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। अगर आप भी केले के पत्तों पर खाना खाने के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि साउथ के लोग अक्सर केले के पत्तों पर क्यों खाना खाते हैं, इसके क्या फायदे हैं-

केले के पत्ते में खाने के फायदे

पाचन को बनाए मजबूत
केले के पत्ते पर खाना खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। दरअसल, केले के पत्तों में प्लांट-बेस्ड कंपाउंड, पॉलीफेनॉल्स गुण मौजूद होते हैं, जो नेचुरल ऑक्सीडेंट्स हैं। पत्ते पर खाना रखने से ये गुण खाने में भी आ जाते हैं, जिससे फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान का खतरा तो कम रहता ही है, साथ ही पाचन भी मजबूत होता है।

खाने का स्वाद बढ़ाए
केले के पत्तों पर खाना खाने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। दरअसल, केले के पत्तों पर एक खास तरह का मोम होता है। मोम की ये परत काफी पतली होती है। जब केले के पत्तों पर गर्म खाना डाला जाता है, तो ये मोम पिघलकर खाने में मिल जाता है, जिससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है।

Also Read: Watery Eyes: गर्मी के दिनों में आंखों से आ रहा है बार-बार पानी, जलन और खुजली के लिए तुरंत करें ये काम    

इको फ्रेंडली
केले के पत्ते पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित हैं। दरअसल, प्लास्टिक की प्लेट पर खाना खाने से सेहत को तो नुकसान होता ही है, साथ ही इससे पर्यावरण को भी हानि पहुंचती है। क्योंकि, प्लास्टिक को नष्ट करना मुश्किल होता है जबकि केले के पत्ते आसानी से डिंकपोज हो जाते हैं।

पूरी तरह स्वच्छ
केले के पत्ते नेचुरली स्वच्छ होते हैं। इन्हें इस्तेमाल के लिए ज्यादा साफ करने की जरूरत नहीं होती। इस्तेमाल के लिए बस इसे हल्के पानी से धो लें। केले के पत्ते स्वास्थ्य के लिए हर लिहाज से फायदेमंद होते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर