Kale chane ke fayde: रोज सुबह खाएं भीगे हुए काले चने, मिलेंगे इतने सारे फायदे

Benefits of eating soaked black chana: यदि आप मोटापे या पाचन तंत्र संबंधित समस्याओं से परेशान हैं, तो काले चने को भ‍िगोकर सुबह के समय खाएं। ये वेट लॉस के साथ द‍िल और दूसरे अंगों के ल‍िए भी फायदेमंद है।

Benefits of eating soaked black chana, Benefits of soaked black chana, Benefits of eating soaked black chana in morning, Benefits of eating soaked black chana in hindi,benefits of soaked black chana,Benefits of eating soaked black chana for health,
भीगे हुए काले चने खाने के फायदे (Pic : iStock) 
मुख्य बातें
  • भिगोए हुए काले चने खाने से शरीर को मिलते है कई फायदे
  • पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है भिगोया हुआ चना
  • हृदय रोगियों के लिए रामबाण की तरह काम करता है भिगोया हुआ काला चना

Benefits of eating soaked black chana: काला चना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। शोधकर्ताओं के अनुसार रोजाना चना का सेवन करने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। आपको बता दें भीगे हुए चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह दिमाग को तेज करने के साथ-साथ मोटापे की समस्या को भी दूर करता हैं। यदि आप रोजाना भिगोया हुआ काला चना खाएं, तो आपके शरीर को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। 

भीगे हुए काले चने खाने के फायदे

  1. यदि आप अपनी डाइट में भिगोए हुए काले चने को शामिल कर लें, तो आपके शरीर को प्रोटीन और आयरन प्रचुर मात्रा में मिल सकता हैं। आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर सही बना रह सकता है।
  2. काले चने में फाइबर की मात्रा काफी पाई जाती है। यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालकर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। यदि आप रोजाना खाली पेट इसे खाएं, तो आपकी कब्ज की शिकायत बहुत जल्द दूर हो सकती है।
  3. काले चने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रीयंट्स रक्त वाहिका को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ शरीर में रक्त के थक्के को बनने से रोकता है।
  4. काले चने में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फैट नहीं बनने देता है। यदि आप रोजाना इसे आए, तो आप खुद को फिट रख सकते हैं।
  5. काले चने में घुलनशील फाइबर होता है, जो पित्त को सही कर कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है।
  6. यदि आप रोजाना खाली पेट एक कटोरी भिगोया हुआ काला चना खाएं, तो इसमें मौजूद विटामिन और खनिज आपके बालों के फॉलिकल को मजबूत बना सकता है। आपके बाल उम्र से पहले सफेद होने भी बंद हो सकते है।
  7. यदि आप रोज सुबह एक मुट्ठी भीगे हुए काले चने खाएं, तो आपके शरीर को पूरे दिन ऊर्जा मिल सकती है। आपके शरीर की कमजोरी दूर हो सकती है।
  8. यदि आप अपने डाइट में भीगे हुए काले चने को शामिल कर ले, तो आपके रक्त में शुगर का स्तर सही रह सकता है। आप डायबिटीज के खतरों से बच सकते हैं। 
  9. काले चने में मौजूद फाइटोन्यूट्रीयंट्स और एंटीऑक्सीडेंट स्तन कैंसर और पेट के कैंसर के खतरों को कम करता हैं।
  10. यदि आप रोज सुबह एक कटोरी भीगे हुए काले चने खाएं, तो आपके चेहरे की चमक बढ़ सकती है।

    डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
अगली खबर