Ginger and Ajwain : अदरक और अजवाइन की जोड़ी है हिट, इन परेशानियों में रखेगी आपको फिट

Ginger and Ajwain : अदरक और अजवाइन का सेवन करने से शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। यह बढ़ते वजन को कम करने से लेकर यूरिक एसिड की परेशानी को दूर कर सकते हैं। हर घर में आसानी से मिलने वाली ये दो चीजें कई बीमारियों का अचूक इलाज हैं।

Ginger and Ajwain
Ginger and Ajwain Benefits 
मुख्य बातें
  • वजन को घटाने में असरदार है अजवाइन और अदरक
  • अदरक और अजवाइन से सूजन हो सकता है कम
  • अदरक और अजवाइन यूरिक एसिड की परेशानी कर सकते हैं कम

Ginger and Ajwain : आधुनिक लाइफस्टाइल में लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां हो रही हैं। इनसे राहत पाने के लिए कई लोग तरह-तरह की दवाओं का सेवन कर रहे हैं। इन दवाओं के सेवन से भले ही समस्याएं झट से दूर हो जाएं, लेकिन इनका साइड-इफेक्ट हमें और अधिक बीमार कर देता है। ऐसे में अगर आपको छोटी-मोटी समस्याएं हो रही हैं तो इस स्थिति में दवाओं का सेवन करने से बेहतर है घरेलू उपायों से परेशानी को दूर करना या बचाव करना। इन्हीं घरेलू उपायों में शामिल हैं अदरक और अजवाइन की जोड़ी। ये एक ऐसी जोड़ी है, जिसके सेवन से आप शरीर की कई गंभीर परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

पढ़ें- पुरुषों की इन परेशानियों को दूर करे बांस का चावल, रोजाना करें इसका सेवन

अदरक और अजवाइन के फायदे

यूरिक एसिड की परेशानी करे दूर

अदरक और अजवाइन का एक साथ सेवन करने से यूरिक एसिड की परेशानी को कम किया जा सकता है। इन दिनों कई लोग यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं, यह एक ऐसी समस्या है जो आगे चलकर गठिया का रूप धारण कर सकती है। ऐसे में यूरिक एसिड की गंभीरता से बचने के लिए आप अपने आहार में नियमित रूप से अदरक और अजवाइन को शामिल करें। इनका सेवन आपकी परेशानी को झट से दूर कर सकता है।

वजन करे कम

अदरक और अजवाइन का सेवन करने से शरीर के बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। साथ ही अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाया जाता है, जो बढ़ते वजन को कम करने में प्रभावी है।

कैसे करें इस्तेमाल?

अदरक और अजवाइन का काढ़ा पीने से आपकी परेशानी काफी हद तक कम हो सकती है। वहीं, अगर आपको जोड़ों में दर्द की शिकायत है, तो आप अरंडी के तेल में अदरक और अजवाइन को डालकर अच्छे से गर्म कर लें। अब इस तेल से अपने जॉइंट्स की मालिश करें। इससे आपको जॉइंट पैन से काफी आराम मिलेगा। साथ ही इससे सूजन भी कम होगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी
डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर