Jackfruit Benefits: जोड़ों के दर्द और शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है कटहल, ऐसे करें सेवन

Jackfruit Benefits: कटहल को फल कहें या सब्जी, ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कटहल का सेवन ब्लड शूगर को कम करने, जोड़ों के दर्द से राहत पाने और डायबिटीज को कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Jackfruit Benefits
कटहल के अनेकों फायदे 
मुख्य बातें
  • जोड़ों के दर्द से दिलाए निजात
  • शूगर को कंट्रोल करे, डायबिटीज में भी फायदेमंद
  • कटहल का सेवन करने का सही तरीका

Benefits Of Jackfruit In Joint Pain: कटहल को कुछ लोग फल, तो ज्यादातर लोग सब्जी के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जो भी हो ये गुणों और पोषक तत्वों का खजाना है। वजन कम करने से लेकर डायबिटीज और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में ये बहुत फायदेमंद होता है। कटहल को इंग्लिश में जैकफ्रूट कहते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और कई रोगों जैसे-डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, शूगर और जोड़ों की समस्या से निजात दिलाता है। कटहल की सब्जी हो या इसका कच्चे रूप में इस्तेमाल, दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। तो चलिए जानते हैं कटहल के फायदों के बारे में- 

जोड़ों के दर्द से दिलाए निजात

कटहल का सेवन जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में काफी कारगर होता है। कटहल में कैल्शियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है, जिससे जोड़ों में दर्द होने की समस्या कम देखने को मिलती है। इसके अलावा कटहल के छिलकों से निकलने वाले दूध से मालिश करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। 

Also Read: Cold Water: तेज धूप से आकर बिल्कुल भी न पीए फ्रिज का ठंडा पानी, बच्चों को जल्दी होता है सर्द-गर्म    

शूगर को कंट्रोल करे, डायबिटीज में भी फायदेमंद

कटहल के सेवन से शूगर के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। कटहल के पत्तों को गर्म पानी में उबालकर पीने से ब्लड शूगर कम होता है। इसलिए डायबिटीज के रोगियों के लिए भी कटहल का सेवन फायदेमंद होता है। दरअसल, कटहल विटामिन बी और एंटीडायबिटिक गुणों से भरपूर होता है, जो इंसुलिन में सुधार कर डायबिटीज को बढ़ने से रोकता है। 

कटहल का सेवन करने का सही तरीका
कटहल को ज्यादातर लोग सब्जी के रूप में खाते हैं। कटहल से अचार, कोफ्ता और कबाब भी बनाया जा सकता है। सेहत के लिए कटहल की सब्जी जितनी फायदेमंद है, उतनी ही फायदेमंद इसकी जड़े, पत्ते और बीज भी होते हैं। कटहल के पत्तों का रस डायबिटीज में, इसके छिलकों से निकलने वाला दूध घुटनों के दर्द में और कटहल की जड़ अस्थमा की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर