Kadamb leaves: डायबिटीज में बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है कदंब के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल

Kadamb leaves: डायबिटीज की समस्या में कदंब के पत्तों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कदंब के पत्तों को पीसकर इसका चूर्ण तैयार करें या फिर इसका काढ़ा बनाकर पिएं, बहुत जल्दी फायदा मिलेगा।

Benefits of Kadamb leaves
Kadamb leaves 
मुख्य बातें
  • शुगर लेवल को कंट्रोल करे कदंब के पत्ते
  • बुखार से आराम दिलाने में भी फायदेमंद है कदंब
  • कदंब के पत्तों से घाव भरने में भी मिलती है मदद

Kadamb leaves: इस धरती बहुत से पेड़-पौधे ऐसे हैं, जिनका आयुर्वेद में विशेष महत्व है। अपने औषधीय गुणों के कारण ये कई तरह की दवाइयों को बनाने में भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इन्हीं में से एक है कदंब। कदंब डायबिटीज, बुखार, दस्त, खांसी, घाव को भरने अल्सर को दूर करने और उल्टी आने की समस्या को दूर करने में कारगर होता है। इसके पत्तों के के सेवन से शुगर कंट्रोल करने में बहुत फायदा मिलता है। तो अगर आप भी डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं, तो कदंब के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। तो आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कदंब के पत्तों के सेवन के तरीके और फायदों के बारे में, तो चलिए जानते हैं। 

शुगर कों कंट्रोल करने के लिए कंदब के पत्तों का ऐसे करें इस्तेमाल

कदंब के फायदे

कदंब के के पानी और काढ़े से शुगर लेवल होता है कंट्रोल
इसके पत्तों को पीसकर घाव पर लगाने से वो जल्दी भरता है। 
बुखार से आराम पाने के लिए कदंब की छाल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।
खून की गंदगी को साफ करने में भी है फायदेमंद
कदंब के फूल से बनाया जाता है इत्र

कैसे करें सेवन

डायबिटीज की समस्या से राहत पाने और शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इसके पत्तों को सुखा लें। फिर इन्हें पीसकर एक चूर्ण तैयार कर लें। फिर इस चूर्ण का सुबह शाम पानी के साथ सेवन करें। आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं।

कदंब के पत्तों से ऐसे बनाएं काढ़ा

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कदंब के पत्तों का काढ़ा भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए एक गिलास पानी में कुछ कदंब के पत्ते डालकर उबाल लें। इसमें 5-6 लौंग भी डालें। दरअसल, लौंग भी शुगर को कम करने में असरदार होती है। फिर इस पानी को तब तक उबालते रहें, जब तक ये पानी आधा न रह जाए। फिर इस पानी को हल्का ठंडा करके छान कर पिएं, बहुत फायदा मिलेगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर