KISS घटाता है आपका मोटापा, जानिए चुंबन के चमत्कारिक फायदे

हेल्थ
Updated Feb 13, 2018 | 18:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Kiss करने के तमाम फायदे आपने सुने होंगे लेकिन क्‍या ये पता है कि इससे मोटापा भी घटता है। जानें कैसे -

Benefits of Kiss / Pic : ThinkStock 

नई दिल्ली: चुंबन और सेक्स को लेकर कई तरह के सर्वे होते रहे हैं। हर सर्वे के रिपोर्ट अलग-अलग समय पर आते रहते हैं। लगभग हर रिपोर्ट में सेक्स और चुंबन के फायदों को गिनाया जाता है। चुंबन यूं तो किसी भी रिश्ते का प्यार भरा पहलू है लेकिन अपने पार्टनर के साथ किया गया सेक्स के दौरान चुंबन के कई शारीरिक और मानसिक लाभ होते हैं।

चुंबन से बर्न होती है कैलोरी 
जानकारों के मुताबिक सेक्स के समय किए गए 1 चुंबन से लगभग 9 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है। एक बार में सेक्स के दौरान 500 से 1000 कैलोरी खर्च होती है जिससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी यानी वसा घटाने में मदद मिलती है। साथ ही रिपोर्ट ये बताते हैं कि सेक्स से एंड्रोफिन हार्मोन की मात्रा बढ़ती है लिहाजा शरीर की त्वचा सुंदर, चिकनी व चमकदार होती है।  विशेषज्ञों के अनुसार सेक्स के समय लिए गए एक चुंबन से लगभग 9 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है। इस तरह 390 बार चुंबन लेने से 1/2 किलो वजन घट सकता है। 

Also Read : अपने पार्टनर को देखना है स्‍लिम और हेल्‍दी तो करें ये काम...

किस से घटता है मोटापा
वेट लॉस पर कई सर्वे हुए है जिसमें यह बताया गया है कि चुंबन आपकी कैलोरी को बर्न करता है जिससे आपका मोटापा घटता है। कैलोरी बर्न होने का सीधा मतलब यह है कि शरीर में फैट का नहीं बनना या कम होना। लुईसविले यूनिर्वसिटी के प्रोफेसर ब्रायंड स्टैमफोर्ड के मुताबिक अगर आप किस करते हैं तो एक मिनट में दो कैलोरी बर्न करते हैं और अपना मेटाबॉलिज्म रेट को दोगुना कर देते हैं। तुलनात्मक तौर पर देखा जाए तो ट्रेड मिल पर जॉगिंग के दौरान एक मिनट में 11.2 कैलोरी एक मिनट में बर्न होता है। कुछ रिपोर्ट के मुताबिक चुबंन या किस से हर हाल में एक मिनट में 2 से 6 कैलोरी बर्न होती है। 

Also Read: डिप्रेशन से छुटकारा दिलाता है ये फल

तनाव भी होता है कम 
किस तनाव कम करने में भी मददगार होता है। जानकारों की राय है कि किस वैसे हार्मोन को बनने से रोकता या कम कर देता है जो तनाव का कारण बनता है। किसिंग से फील गुड हार्मोंस का भी स्राव होता है जिससे आप अवसाद या तनाव जैसी चीजों से दूर रहते हैं और हमेशा प्रसन्नचित्त रहने का भाव जागृत रहता है। 

Also Read: वजन कम करता है पॉप कॉर्न, खाने से नहीं होंगी ये बीमारियां

रक्त संचार ठीक रखने में मददगार
किसिंग से लव हार्मोन यानी ऑक्सीटोसिन बढ़ता है जो आपको शांत रहने में मददगार साबित होता है। चुंबन के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हार्मोन बनता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पूरे शरीर में रक्तसंचार के लिए पंप होने में दिल की मदद करता है। चुंबन करने से हम ब्लड प्रेशर कम करने और शरीर में रक्त संचार ठीक रखने में मदद मिलती हैं।

दो लोगों के बीच बॉडिंग को मजबूत बनाता हैं
किस के दौरान ऑक्सिटॉसिन नाम का हार्मोन बनता हैं, जो दो लोगों के बीच बॉडिंग को मजबूत बनाता हैं। किस के दौरान हमारे मुंह की 30 मांसपेशियां एक्टिव रहती हैं, इतनी मांसपेशियां तो बोलते और हँसते समय भी एक्टिव नहीं रहती।

सकारात्मक उर्जा का संचार और मिलती है खुशी
किस के दौरान शरीर में कोर्टिजोल का स्तर कम होता हैं, जिससे चिंता तनाव दूर होता हैं, और हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं। किस (चुंबन) करने से एंडोफिन्स और एंड्रोफिन्स नामक हार्मोन रिलीज होते हैं, जिससे एक अलग तरह की खुशी मिलती हैं।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर