Benefits of Soaked Peanuts: भीगी हुई मूंगफली खाने के है कई फायदे, डायट में तुरंत करें शामिल

Benefits of Peanuts: मूंगफली हर घर में आसानी से मिल जाता है। खास बात है कि मूंगफली से न सिर्फ पकवान बना सकते हैं बल्कि इसे किसी भी तरह से खा सकते हैं। वहीं मूंगफली को भिगोकर खाने से कई फायदे है।

Benefits of Peanuts
Benefits of Peanuts  
मुख्य बातें
  • मूंगफली को भिगोकर खाने से कई फायदे होते हैं।
  • मूंगफली सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।
  • इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर में पूरी तरह से अब्जॉर्ब हो जाते हैं।

ड्राई फ्रूट में मूंगफली खाने के अनेक फायदे है। ऐसे में रात को मूंगफली भिगोकर रख दें और उसे सुबह-सुबह खाए, यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। बता दें कि मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत से भी अधिक होती है। ऐसे में नियमित तौर पर मूंगफली का सेवन करने से आप शरीर में दूध, घी की पूर्ती कर सकते हैं। इसके अलावा मूंगफली भिगोकर खाने से इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर में पूरी तरह से अब्जॉर्ब हो जाते हैं। वहीं आज हम बताएंगे कि मूंगफली को भिगोकर खाने से अनेकों फायदे के बारे में...

त्वचा रहेगी चमकदार- मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करता है जिससे आपका चेहरा हमेशा चमकता रहेगा। इसके लिए रात में मूंगफली को भिगोकर रख दें, उसे सुबह-सुबह खा सकते हैं। इसके खाने से आप चेहरे पर ही ताजगी ही नहीं बल्कि आप खुद भी एक्टिव रख सकेंगे।ट

मजबूत होती है याददाश्त- भीगी हुई मूंगफली खाने से याददाश्त तेज होती है, साथ ही यह आंखों को रोशनी को भी बढ़ाता है। अगर आपकी आंखों की रोशनी कम है तो आज से ही भीगी हुई मूंगफली खाना शुरू कर दें। मूंगफली खाने से शरीर को उर्जा मिलती है, जिससे आप पूरे दिन ताजगी महसूस करेंगे।

कैंसर से बचाव के लिए खाएं मूंगफली- मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फोलेट, केल्शियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। वहीं मूंगफली को खाने से भूख न लगने की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा एक मुट्ठी रोजाना मूंगफली खाने से कैंसर के खतरे को भी कम कर सकते हैं।

पाचन शक्ति को करता है मजबूत- मूंगफली में फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन शक्ति को बढ़ाता है।  पाचन क्रिया को बेहतर करने के लिए अपने डायट में मूंगफली को शामिल करें, इससे पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज, पेट दर्द आदि से छुटकारा पा सकेंगे। इसके अलावा पाचन तंत्र ठीक तरह के काम करेगा।

डायबिटीज से बचने के लिए खाएं मूंगफली- अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो रोजाना भीगी हुई मूंगफली खाएं। रात में 100 ग्राम मूंगफली के दानों में पानी में भिगो दें और उसे सुबह -सुबह नाश्ते में खाएं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा और इस बीमारी के बढ़ने से रोक सकते हैं।  

गैस और एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए खाएं मूंगफली- इन दिनों लोग गैस और एसिडिटी की समस्या से काफी परेशान रहते हैं, ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए अपने डायट में भिगी हुई मूंगफली को शामिल करें। दरअसल मूंगफली में मैग्नीज, कैल्शियम, आयरन, कॉपर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे एसिडिटी और गैस जैसी समस्या दूर हो जाती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर