Food Combination For Anemia: महिलाओं की एनीमिया की समस्या को 15 दिन में दूर करेंगे ये फूड, ऐसे करें सेवन

Food Combination For Anemia: महिलाओं में खून की कमी को दूर करने के लिए कद्दू के बीज और किशमिश भी काफी फायदेमंद होते हैं। दरअसल, कद्दू के बीज में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो खून की कमी को दूर करते हैं। इसके साथ ही किशमिश भी आयरन का एक बेहतर स्त्रोत है।

Food Combination For Anemia
Food Combination  
मुख्य बातें
  • किशमिश और कद्दू के बीज हैं एनीमिया के लिए गुड कॉम्बिनेशन
  • खून की कमी को दूर करने के लिए रोज करें आयरन युक्त सब्जियों का सेवन
  • फल और दालचीनी पाउडर से जल्द दूर होगी खून की कमी

Food Combination For Anemia: महिलाओं को पुरुषों की तुलना में जल्दी और ज्यादा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के होने का खतरा होता है। महिलाओं में होने वाली सबसे ज्यादा बीमारियां है दिल संबंधी रोग, ब्रेस्ट कैंसर, प्रेग्नेंसी संबंधी समस्या और ओवेरियन और सर्वाइकल कैंसर। इन बीमारियों के होने का खतरा महिलाओं में सबसे ज्यादा होता है। महिलाओं को होने वाली इन्ही समस्याओं में से एक है एनीमिया की समस्या। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में करीब 55 प्रतिशत महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं। हालांकि, इस समस्या को खान-पान में सुधार करके दूर किया जा सकता है। आज हम इस लेख में बताने जा रहे हैं महिलाओं में होने वाली खून की कमी को दूर करने के फूड कॉम्बिनेशन के बारे में-

एनीमिया में खाएं ये हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन

फल और दालचीनी पाउडर
खून की कमी को दूर करने के लिए फलों का सेवन किया जाना चाहिए। आप अनार के साथ-साथ कीवी, सेब और अनानास जैसे फल खा सकती हैं। फलों के पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए फलों में दालचीनी के पाउडर को मिलाकर खाया जा सकता है, ज्यादा फायदा मिलेगा।

सब्जियां और दालचीनी
आयरन से भरपूर सब्जियां खाने से भी बहुत जल्दी एनीमिया की समस्या दूर होने में मदद मिलती है। इसके लिए सब्जियों का सूप, चुकंदर और पालक खाया जा सकता है। इसके अलावा सूप में या सब्जियों की सलाद में दालचीनी मिलाकर खाया जाए, तो जल्दी और ज्यादा फायदा मिलता है।

कद्दू के बीज और किशमिश का सेवन
महिलाओं में खून की कमी को दूर करने के लिए कद्दू के बीज और किशमिश भी काफी फायदेमंद होते हैं। दरअसल, कद्दू के बीज में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो खून की कमी को दूर करते हैं। इसके साथ ही किशमिश भी आयरन का एक बेहतर स्त्रोत है।

राजमा और दाल की सलाद
प्रोटीन्स, आयरन और विटामिन्स से भरपूर राजमा और दाल की सलाद भी खून बढ़ाने में काफा कारगर होती हैं। इसके लिए दाल और राजमा को भिगोकर उबाल लें। फिर पानी को निचोड़कर दाल और राजमा को अलग कर लें।अब इस दाल और राजमा में प्याज, खीरे, टमाटर, चुकंदर और आयरन युक्त चीजें मिलाकर खाएं, इससे खून की कमी बहुत जल्दी दूर होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर