Foods for Runners : रनिंग करने का है शौक, तो डाइट में शामिल करें पीनट बटर से लेकर केला और डार्क चॉकलेट

हेल्थ
Updated Mar 14, 2019 | 23:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

super diet runners : मैराथन रनर या या रोज रनिंग करने वालों के लिए कुछ फूड्स का डाइट में हमेशा होना जरूरी है। इन सुपरफूड के बिना कोई लंबी रेस का घोड़ा साबित नहीं हो सकता।

Healthy Food
Healthy Food  |  तस्वीर साभार: Getty Images

एक अच्छा रनर वही होता है जो बिना थके न केवल मैराथन या रेस जीत ले बल्कि रेस के बाद भी एनर्जेटिक बना रहे। खास कर जो रोज रनिंग करते हैं उनके लिए जरूरी है कि उनकी डाइट ऐसी हो जो उन्हें उनके अंदर किसी तरह की कमी न आने दे। सही डाइट के जरिये ही सही लक्ष्य को साधा जा सकता है। सबसे खास बात ये है कि खाली पेट कभी रनिंग नहीं करनी चाहिए। खास कर तब जब आपको लंबी रेस या मैराथन दौड़ना हो। हालांकि दौड़ने से पहले हल्का फुल्का पेट में आपके कुछ न कुछ जरूर रहना चाहिए।

कई बार ये समझ नहीं आता कि दौड़ने से पहले क्या खाया जाए। यहां हम आपको 6 ऐसे डाइट्स के बारे में बता रहे हैं जो एक रनर के लिए जरूरी है। ये फूड मैराथन ट्रेनिंग से लेकर मैराथन प्रतियोगिता में एनर्जी बूस्टर की तरह से काम करते हैं।

Also read: उंगलियां चटकाना है कितना खतरनाक, जानें क्‍या है नुकसान और ऐसे पाएं छुटकारा 

केला

कभी भी खाली पेट नहीं दौड़ना चाहिए। इसलिए दौड़ने से पहले आप हाई-कार्ब एनर्जी फूड लें। जैस कि केला। केले में पोटेशियम (लगभग 400 मिलीग्राम) काफी होता है। इसे खाने से आयह लंबी दूरी की दौड़ को भी आसानी से कर सकेंगे। इससे शरीर का तापमान बैलेंस रहता है। पसीना आने से भी पोटेशियम की कमी नहीं होती, क्योंकि पसीना आने से शरीर से बहुमूल्य मिनरल्स निकल जाते हैं।

ओट्स
आधा कटोर ओट्स एक बहुत अच्छा बिफोर रनिंग फूड होता है। इसकी जगह आप गेहूं का दलिया भी ले सकते हैं। कार्ब्स के साथ आपको हाई फाइबर और प्रोटीन भी इससे मिलता है जिससे आपकी रनिंग केपेसिटी बढ़ती है। ओट्स एक कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है इससे आपके ब्लड शुगर का स्तर बहुत धीमी गति से बढ़ता है। लंबे समय तक आपको पेट भरे होने का अहसास भी होता है और आपको ये एनर्जी भी देता है।

पीनट बटर
शुद्ध पीनट बटर आपके लिए हेल्दी रनिंग फूड होता है। इसमें चीनी, नमक या तेल जैसी कोई चीज नहीं होनी चाहिए। ये विटामिन ई से भरा होता है इसलिए एंटीऑक्सीडेंट इसमें काफी होता है। पीनट बटर के साथ एक टोस्ट लेना आपके लिए बेहतर बिफोर रनिंग फूड साबित होता है। ये ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, रनिंग केपेसिटी बढ़ाने और चोट लगने पर जल्दी सही करने की क्षमता रखता है। पीनट बटर में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और ये मांसपेशियों को बढ़ने में मदद करता है।

Also read: एकदम गर्म चाय पीने से हो सकता है गले का कैंसर, जानें कैसे हो जाती है ये बीमारी

ब्रॉकली
ब्रॉकली विटामिन सी से भरपूर होती है और ये हेवी वर्कआउट के बाद दर्द होने वाली मांसपेशियों के जोखिम को कम करती है। ब्रोकोली कैल्शियम, फोलिक एसिड और विटामिन का भी अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत करता है। इसलिए अगर आप सैंडविच ले रहे तो उसमें ब्रॉकली को जरूर शामिल करें।

दही
दही कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सोर्स हैं और इसमें प्रोबॉयोटिक्स होते हैं जो आम तौर पर सभी के लिए जरूरी है लेकिन रनिंग करने वालों के लिए ये सुपरफूड से कम नहीं। इसमें आवश्यक अमीनो एसिड काफी हाई होता है जो रनिंग के बाद बॉडी को रिकवर करने के लिए जरूरी है। ये मांसपेशियों की सुरक्षा करता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों के साथ पूरे शरीर को एनर्जी देने में कारगर हैं।

डार्क चॉकलेट
आप रनर हैं तो आपकी डाइट में एक हिस्सा डार्क चॉकलेट का तो होना ही चाहिए। डार्क चॉकलेट रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। इसमें मौजूद फ्लेवनॉल्स सूजन को कम करने में मदद करते हैं। मुट्ठी भर नट्स के साथ डार्क चॉकलेट का सेवन आपको लंबी रेस का विजेता बना सकता है।

तो कुछ चीजें अपनी डाइट में अपने बेहतर रनिंग के लिए शामिल जरूर करें। ये ऐसी चीजें हैं जो रनिंग से पहले या बाद में कभी भी ली जा सकती हैं। ये आपकी डाइट में रोज शामिल होनी चाहिए।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 
 

अगली खबर