Muscles Diet : तेजी से बनाना है मसल्स, तो रोजाना डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां

Fruits And Vegetables Diet : मसल्स की ग्रोथ के लिए प्रोटीन पाउडर के अलावा अगर आप नैचुरल फूड्स अपने डाइट में शामिल करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा शाबित हो सकता है। खासतौर पर कई ऐसे फल और सब्जियां हैं, जिसके सेवन से आप मसल्स की ग्रोथ को बेहतर कर सकते हैं।

Muscles Diet
Foods for Muscles  
मुख्य बातें
  • मांसपेशियों के लिए केला हो सकता है फायदेमंद
  • कीवी मसल्स की ग्रोथ के लिए हो सकता है शानदार फूड
  • मसल्स के लिए पालक हो सकता है फायदेमंद

Fruits and Vegetable for Muscles Diet : अगर आप जिम जा रहे हैं और आपके मसल्स का विकास अच्छे से नहीं हो रहा है, तो इसका रीजन आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। हम में से कई लोग मसल्स को मजबूत और विकसित करने के लिए मार्केट में मौजूद कई तरह के प्रोटीन पाउडर का सेवन करने लग जाते हैं। ऐसे में कुछ प्रोटीन पाउडर आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए अपने मसल्स की ग्रोथ को विकसित करने के लिए डाइट में प्रोटीन पाउडर के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर फल और सब्जियों को शामिल करें। इससे न सिर्फ आपका मसल्स अच्छे से विकसित होगा, बल्कि यह आपकी हड्डियों को भी मजबूती प्रदान कर सकता है। मसल्स और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपने डाइट में शकरकंदी, पालक, बींस, केला, कीवी जैसी फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।   

मसल्स की मजबूती के लिए फल और सब्जियां

बींस या फलियां - अगर आप मसल्स बनाना चाहते हैं, तो अंडा, दूध जैसे अहार के साथ-साथ फलियां और बींस भी अपने डाइट में शामिल करें। बींस कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह मसल्स की ग्रोथ के लिए काफी अच्छा है। इसके लिए आप फली को सलाद या फिर सूप के रूप में अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

पढ़ें- वजन कम करने के लिए करें ये योगासन, कुछ ही सप्ताह में दिखेगा असर

पालक - मसल्स की मजबूती के लिए पालक का सेवन भी आपके शरीर के लिए हेल्दी हो सकता है। पालक में मौजूद पोषक तत्वों से आपका मसल्स करीब 20 फीसदी अच्छी ग्रोथ कर सकता है। पालक में मौजूद कैल्शियम मसल्स को आराम देता है, जिससे आपके मसल्स की ग्रोथ और मजबूती बढ़ती है। साथ ही जिम के दौरान होने वाले ऐंठन और दर्द से राहत दिला सकता है।

पढ़ें- 35 के बाद पुरुषों को हो सकती हैं कई समस्याएं, जानें फिट रहने के लिए कैसा होना चाहिए डाइट प्लान

कीवी -  कीवी में किसी भी अन्य फल की तुलना में अधिक विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर से चर्बी को हटाने में मदद करता है। फैटी एसिड के उचित ऑक्सीकरण के लिए इस विटामिन की आवश्यकता होती है, जिससे उन्हें काम करना आसान हो जाता है। ऐसे में मसल्स की ग्रोथ के लिए कीवी आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

केला - कार्ब्स से भरपूर, केला मांसपेशियों में ग्लाइकोजन के स्तर को बहाल करने में मदद करता है और मांसपेशियों को टूटने से रोकता है। इसके साथ ही इसमें पोटेशियम भी भरपूर रूप से होता है, जो मसल्स के लिए अच्छा साबित होता है। अगर आप मसल्स की मजबूती और ग्रोथ को बेहतर करना चाहते हैं, तो रोजाना एक गिलास बनाना मिल्क शेक जरूर पिएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


 

अगली खबर