दाग-धब्‍बों की ऐसे छुट्टी करता है आलू का Face pack, ये है बनाने का तरीका 

हेल्थ
Updated May 05, 2018 | 12:50 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कच्‍चा आलू सुंदरता निखाने में काफी इस्‍तेमाल किया जाता है। यह चेहरे के दाग-धब्‍बों और झाइयों को भी मिटाता है। आप इसके प्रयोग से घर पर ही फेस पैक तैयार कर सकती हैं, जिसको 1 हफ्ते तक नियमित लगाने से अच्‍छा रिजल्‍ट मिलेगा। 

Potato Face pack
Potato Face pack 

नई दिल्‍ली: आलू को हम सब्‍जी बनाने के लिये प्रयोग करते हैं, लेकिन आप चाहें तो इससे फेस पैक भी बना सकती हैं। कच्‍चे आलू का रस आंखों के डार्क सर्कल को दूर करने के लिये जाना जाता है। लेकिन इसके साथ साथ यह चेहरे के दाग-धब्‍बों और झाइयों को भी मिटाता है। कच्‍चे आलू का रस त्‍वचा के खुले पोर्स को बंद करता है जिससे त्‍वचा में कसाव आता है। 

यह मुंहासों, एजिंग की समस्‍या और कालेपन से छुटकारा दिलाता है। इसमें मौजूद स्‍टार्च एक प्राकृतिक ब्‍लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। अगर आप चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिये कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का प्रयोग करती हैं तो आज से इसे बंद कर दें। 

चेहरे को दमकाने के लिये नेचुरल फेस पैक का ही प्रयोग करें क्‍योंकि इससे आपको किसी भी प्रकार का साइड इफेक्‍ट नहीं होगा। इसलिये चलिये आज हम आपको बताते हैं कि आलू से कौन-कौन से फेस पैक बनाए जा सकते हैं। 

Also read: चुटकी भर बेकिंग सोडा से ऐसे दूर करें चेहरे के दाग-धब्‍बे, झाइयां और कालापन

1. ड्राई स्‍किन के लिये आलू और दही 
अगर आपकी स्‍किन काफी ज्‍यादा ड्राई हो रही है तो आप चेहरे पर आलू का फेस मास्‍क लगाएं। इसे बनाने के लिये 2-3 चम्‍मच आलू का रस लें और उमसें 1 चम्‍मच खट्टी दही मिलाएं। अब इस पेस्‍ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

2. स्‍किन टैनिंग के लिये आलू और अंडा 
धूप से अगर स्‍किन टैन हो गई हो तो 1 आलू का रस ले कर उसमें 1 चम्‍मच अंडे का सफेद भाग और 1 चम्‍मच दही मिला लें। इन चीजों को मिक्‍स कर के चेहरे पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दें। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

Also read:  इस जूस को पीने से नहीं होती 200 तरह की बीमारियां, खाली पेट पीने से घटता है वजन

3. गोरापन लाने के लिये आलू और हल्‍दी 
चेहरे का टोन हल्‍का करने के लिये आलू के रस में चुटकीभर हल्‍दी मिलाएं। फिर इसे गर्दन और पूरे चेहरे पर लगा कर 30 मिनट के लिये छोड़ दें। बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

4. आंखों के काले घेरों के लिये आलू
आंखों के नीचे काले घेरों को दूर करने के लिये कच्‍चे आलू को छील कर पतली स्‍लाइस काट लें। फिर इसे फ्रिजर में रख कर ठंडा कर लें और दोनों आंखों पर 20 मिनट तक रखें। इससे डार्क सर्कल काफी जल्‍दी हटता है। 

5. मुंहासों के लिये आलू और मुल्‍तानी मिट्टी 
चेहरे पर अगर मुंहासे हैं तो आप उन्‍हें दूर करने के लिये आलू का पेस्‍ट और मुल्‍तानी मिट्टी मिला कर लगा सकती हैं। इसमें गुलाबजल भी मिला लीजिये जिससे आपकी स्‍किन के पोर्स बंद हो जाएं। पैक को लगाने के बाद इसे आधे घंटे के बाद धो लें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर