Black Cardamom Benefits: बड़ी इलायची के फायदे जान हैरत में पड़ जाएंगे आप, जानिए किस तरह करें इसका उपयोग

Black Cardamom Side Effects: एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्री, एंटी अल्सर और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर बड़ी इलायची स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। यह गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में कारगार है।

Black Cardamom Badi Elaichi Benefits Side Effects And Uses In Hindi
बड़ी इलायची 
मुख्य बातें
  • कैंसर रोधी गुणों से भरपूर बड़ी इलायची कैंसर कोशिकाओं को शरीर में पनपने से रोकता है।
  • एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर आयुर्वेद में बड़ी इलायची पेन किलर के रूप में किया जाता है इस्तेमाल।
  • बड़ी इलायची मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाने के साथ पाचनतंत्र को रखता है दुरुस्त।

मसालेदार व्यंजनो में खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए बड़ी इलायची का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। खाने के स्वाद औऱ सुगंध को बढ़ाने के साथ यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। जी हां एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्री, एंटी अल्सर और एंटी माइक्रोबियल गुणों से समृद्ध बड़ी इलायची में भरपूर मात्रा में फाइबर और ऑयल पाया जाता है। जो ना केवल आपको गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है बल्कि इनके संक्रमण से भी दूर रखने में मददगार सिद्ध होता है। ऐसे में आइए जानते हैं बड़ी इलायची के फायदे और नुकसान के बारे में।

सांस संबंधी परेशानियों को करे दूर

एंटी इंफ्लेमेंट्री, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर बड़ी इलायची सांस संबंधी परेशानियों से निजात दिलाने औऱ इसके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होती है। ऐसे में यदि आप अस्थमा या फेफड़े में संकुचन यानि सांस संबंधी किसी भी तरह की बीमारी से ग्रस्त हैं तो बड़ी इलायची आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकती है।

दर्द से दिलाए राहत

एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर बड़ी इलायची का इस्तेमाल पेनकिलर के रूप में भी किया जाता है। यदि आप सिर दर्द ,पैर में दर्द, शरीर में दर्द या थकान महसूस कर रहे हैं तो बड़ी इलायची का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक इलायची को पीसकर उसमें शहद मिला लें, अब इसे खा सकते हैं। 15 से 20 मिनट में आपको दर्द से राहत मिल जाएगा।

मुंह के गुर्गंध और छालों को करता है दूर

यदि आप मुंह में छाले औऱ दुर्गंध की समस्या से परेशान रहते हैं तो नियमित तौर पर बड़ी इलायची का सेवन करें। इसके लिए आप एक बड़ी इलायची को चबा सकते हैं। यह आपके मुंह के दुर्गंध को दूर करता है और मुंह में हुए छालों को सही करता है।

पाचनतंत्र को रखता है दुरुस्त

बड़ी इलायची मेटाबॉलिजिम दर को बढ़ाने के साथ पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है। यदि आप गैस, कब्ज, पेट में दर्द आदि समस्याओं से ग्रस्त रहते हैं तो नियमित तौर पर बड़ी इलायची का सेवन करें। यह पेट संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने औऱ इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है।

वजन कम कर बॉडी को देता है अच्छी शेप

एक शोध के मुताबिक बड़ी इलायची वजन कम कर बॉडी को अच्छी शेप देने में कारगार होता है। यह तेजी से वजन कम कर बॉडी को एक अच्छी शेप देता है। ऐसे में आप प्रतिदिन बड़ी इलायची का सेवन अवश्य करें।

शुगर लेवल को करता नियंत्रित

शुगर के टाइप 2 मरीजों के लिए बड़ी इलायची का सेवन रामबांण सिद्ध होता है। यह शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार होता है। एनसीबीआई में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें बड़ी इलायची में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को कम करने में कारगार होते हैं।

कैंसर

आपको बता दें एक रिपोर्ट के मुताबिक बड़ी इलायची में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं। यह कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है और उनसे लड़ने में मदद करता है। इसका नियमित तौर पर सेवन कर कैंसर जैसी भयावह बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। 

अल्सर

अल्सर जैसी भायवह बीमारी से निजात दिलाने और गैस्ट्रिक अल्सर के संक्रमण से दूर रखने में बड़ी ईलायची बेहद फायदेमंद होता है।

मौसमी बीमारियों के संक्रमण से रखता है दूर

एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर बड़ी इलायची मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, जुकाम, खांसी, पेट दर्द आदि के संक्रमण से दूर रखने और इससे निजात दिलाने में कारगार होता है। ऐसे में आप प्रतिदिन बड़ी इलायची का सेवन अवश्य करें।

बड़ी इलायची के नुकसान

किसी भी चीज का यदि आवश्यकता से अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो वह सेहत के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। इसलिए बड़ी इलायची का सेवन अधिक मात्रा में भूलकर भी ना करें। तथा इन लोगों को बड़ी इलायची का सेवन करने से बचना चाहिए।
 

  • टाइप 1 मरीज भूलकर भी ना करें सेवन

बड़ी इलायची जहां एक ओर टाइप 2 मरीजों के लिए फायदेमंद होती है वहीं दूसरी ओऱ यह शुगर के टाइप 1 मरीजों के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल में तेजी से कमी करता है। जिससे बड़ी इलायची का सेवन शुगर के मरीजों के लिए नुसकसानदायक सिद्ध हो सकता है।

  • ये लोग बड़ी इलायची खाने से बचें

बड़ी इलायची का सेवन करने से पहले ब्लड प्रेसर औऱ शुगर लेवल के स्तर का ध्यान रखें। ब्लड प्रेसर औऱ शुगर लेवल लो होने पर भूलकर भी बड़ी इलायची का सेवन ना करें। तथा जिन लोगों के ब्लड प्रेसर और शुगर की दवा चल रही हो उन्हें बड़ी इलायची के सेवन से बचना चाहिए।

  • गर्भवती महिला

गर्भवती महिलाओं को बड़ी इलायची के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर की सलाह के बाद ही वह बड़ी इलायची या फिर किसी तरह के मसालों का सेवन करें।

  • बड़ी इलायची के उपयोग

बड़ी इलायची का इस्तेमाल आप सब्जी के स्वाद को दोगुना बनाने के लिए भी कर सकते हैं। यह मसालेदार सब्जियों के स्वाद के साथ सुगंध को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप इसे मसालेदार सब्जियों में कूटकर या पीसकर डाल सकते हैं।

  • मिठाई को बनाएं दोगुना स्वादिष्ट

आपने देखा होगा अक्सर बाजार में मौजूद मिठाइयों में बड़ी इलायची का उपयोग किया जाता है। ऐसे में आप भी मिठाई के स्वाद को दोगुना करने के लिए छोटी इलायची के साथ बड़ी इलायची का सेवन कर सकते हैं।

  • बिरयानी

बिरयानी बनाते समय भी आप मसालों के साथ बड़ी इलायची डाल सकते हैं। यह बिरयानी के स्वाद को बढ़ाने के साथ सुगंध को भी बढ़ाता है।

  • शहद के साथ करें सेवन

बड़ी इलायची का सेवन आप शहद के साथ भी कर सकते हैं। यह मुंह के घाव व छोलों को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए आप एक बड़ी इलायची को पीसकर उसमें शहद मिला कर खा सकते हैं।

आपको बता दें अधिक मात्रा में बड़ी इलायची का सेवन सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इसके लिए आप सीमित मात्रा में इसका सेवन करें। तथा किसी बीमारी से ग्रस्त लोग मसालों के तौर पर इसका सेवन करते समय एक बार अपने डॉक्टर सलाह अवश्य लें।
 

अगली खबर